संक्रामक रोगों को लेकर बोले CM योगी- विषाणु व जल जनित संक्रमण को भी रोकने के लिए करने होंगे प्रयास

punjabkesari.in Friday, Jun 04, 2021 - 08:58 AM (IST)

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को नगर निकायों से अपील करते हुये कहा कि कोविड के साथ साथ विषाणु-जनित,जल-जनित संक्रमण को भी रोकने के लिए अभी से प्रयास करने होंगे। पटेल और योगी ने वर्चुअल माध्यम से समस्त नगरीय स्थानीय निकायों के महापौर, अध्यक्ष एवं पार्षदों से बातचीत की।

उन्होंने कहा कि सभी नगरीय स्थानीय निकायों के महापौर, अध्यक्ष एवं पार्षद अपने-अपने क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल, सीवेज, सड़क, जल-निकासी आदि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। शुद्ध पेयजल की आपूर्ति के द्दष्टिगत केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की नियमित समीक्षा की जाए। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेण्ट की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए और सभी नगरीय निकायों में एसटीपी प्लाण्ट प्राथमिकता पर स्थापित करने की कार्यवाही की जाए।        उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में जल-भराव की समस्या होती है, इसलिए सीवेज व्यवस्था को वैज्ञानिक आधार पर क्रियान्वित किया जाए। राज्यपाल ने कहा कि सभी सीएचसी, पीएचसी, आंगनबाड़ी और प्राथमिक विद्यालयों में नियमित साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने मुख्यमंत्री की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे कोरोना से संक्रमित होने के बावजूद कोरोना प्रबन्धन एवं नियंत्रण कार्यों के लिए नियमित मार्गदर्शन प्रदान करते रहे। उन्होंने कहा कि निगरानी समितियों ने प्रदेश में अच्छा कार्य किया है।       

उन्होंने आगे कहा कि तीसरी लहर की सम्भावना के द्दष्टिगत ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया जाए। जरूरी है कि महापौर, अध्यक्ष एवं पार्षद माताओं का सम्मेलन करें और माताओं को इस सम्बन्ध में जागरूक करें। कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों की सहायता के लिये सरकार द्वारा ‘उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना' संचालित की जा रही है। महापौर, अध्यक्ष एवं पार्षद इन बच्चों से नियमित रूप से मिलें, जिससे उन्हें अपनेपन का एहसास हो।       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static