विन्ध्यवासिनी धाम क्षेत्र विकास पर्यटन को देगा बढ़ावा, हर घर तक पहुंचेगा पानीः CM योगी

punjabkesari.in Thursday, Sep 10, 2020 - 09:53 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पर्यटन को विंध्याचल मण्डल के विकास की कुंजी बताते हुए बुधवार को कहा कि विंध्यवासिनी धाम क्षेत्र के विकास से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक योगी ने अपने सरकारी आवास पर वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से विन्ध्याचल मण्डल के विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि वहां और रोजगार का माध्यम पर्यटन हो सकता है।

पर्यटन विकास की योजनाओं को विशेष ध्यान देते हुए पूरा किया जाए। विन्ध्यवासिनी धाम क्षेत्र का विकास पर्यटन को बढ़ावा देगा। उन्होंने अष्टभुजा और काली खोह में रोप-वे तक पहुंच मार्ग एवं पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराए जाने के सम्बन्ध में निर्देश दिए। साथ ही विन्ध्यवासिनी धाम क्षेत्र की कार्ययोजना के सम्बन्ध में दिए गए निर्देशों का अनुपालन किए जाने की बात भी कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि विन्ध्य क्षेत्र ‘हर घर नल' योजना के लिए चयनित है। इस योजना के लिए छह हजार करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। इसके तहत पेयजल की व्यवस्था की जाएगी। योगी ने इस अवसर पर विन्ध्याचल मण्डल के जनप्रतिनिधियों से बात की और विकास कार्यों के सम्बन्ध में उनकी प्रतिक्रिया जानी।

उन्होंने सभी परियोजनाओं को समयबद्ध व गुणवत्तापरक ढंग से पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए, जिससे जनता को इनका लाभ प्राप्त हो सके। मुख्यमंत्री ने भदोही में निर्मित एक्सपो मार्ट के संचालन की कार्ययोजना बनाकर कालीन के निर्यात को बढ़ावा दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भदोही में वेटनरी कॉलेज के निर्माण की कार्यवाही तेज की जाए तथा औराई चीनी मिल में बायो फ्यूल के उत्पादन की कार्ययोजना बनायी जाए। योगी ने कहा कि जनपद स्तर के मामले जनपद स्तर पर तथा शासन से जुड़े प्रकरणों का शासन स्तर पर समयबद्ध ढंग से निस्तारण किया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी फाइल किसी भी पटल पर तीन दिन से ज्यादा पड़ी न रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static