दिव्यांग के टीकाकरण पंजीयन के लिए होंगे कामन सर्विस सेंटर: CM योगी

punjabkesari.in Wednesday, May 12, 2021 - 03:40 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि निरक्षर, दिव्यांग, निराश्रित अथवा अन्य जरूरतमंद लोगों के लिए टीकाकरण पंजीयन की सुविधा कामन सर्विस सेंटर पर की जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को टीम-9 के साथ कोरोना प्रबंधन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि निरक्षर, दिव्यांग, निराश्रित अथवा अन्य जरूरतमंद लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर टीकाकरण पंजीयन की सुविधा प्रदान करना सुविधाजनक होगा। इस संबंध में आवश्यक व्यवस्था की जाए। पंजीयन के लिए सीएससी पर अनावश्यक भीड़ इकट्ठी न हो, कोविड प्रोटोकॉल का पालन हो, यह सुनिश्चित किया जाए।

गौरतलब है कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने मंगलवार को राज्य सरकार से पूछा था कि दिव्यांगों को वैक्सीन लगाने के लिए खुद की नीति बनाने में उसे क्या परेशानी आ रही है। कोर्ट ने कहा कि आबादी की एक बड़ी संख्या अब भी गांवों में रहती है। कई ऐसे लोग हैं जो केवल 18 और 45 वर्ष की आयु के बीच के मजदूर हैं और वे टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण नहीं कर सकते हैं।

योगी ने कहा कि पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 18 हजार 125 नए मामले सामने आए हैं वहीं 26 हजार 712 ने महामारी के खिलाफ जंग जीत ली। राज्य में अब 2 लाख 6 हजार 615 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में संक्रमण के पीक 3.10 लाख से लगभग 1 लाख 04 हजार कम हैं। 30 अप्रैल से 11 मई के 11 दिनों में संक्रमण में आई यह कमी संतोषप्रद है। अब तक 13 लाख 40 हजार 251 प्रदेशवासियों ने कोविड को हराकर आरोग्यता प्राप्त की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड टेस्टिंग के प्रति उत्तर प्रदेश प्रारंभ से ही एग्रेसिव नीति अपनाए हुए है। देश में सर्वाधिक टेस्ट करने वाला राज्य उत्तर प्रदेश ही है। अब तक चार करोड़ 51 लाख टेस्ट किए गए हैं जिनमें एक लाख आरटीपीसीआर टेस्ट सहित 2 लाख 45 हजार टेस्ट विगत 24 घंटो में किए गए हैं। प्रयोगशालाओं की टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाए जाने की कार्रवाई तेज की जाए। जनपदों को प्रतिदिन डेढ़ लाख सैंपल एकत्रित कर प्रयोगशालाओं को भेजने का लक्ष्य दिया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static