वाराणसी में कोरोना प्रभावित 4 कॉलोनियां सील, ड्रोन कैमरे से रखी जा रही निगरानी

punjabkesari.in Monday, Apr 06, 2020 - 05:04 PM (IST)

वाराणसीः उत्तर प्रदेश मेंं वाराणसी के गंगापुर, लोहता, बजरडीहा एवं मदनपुरा क्षेत्रों मेंं कई लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के बाद उन इलाकों को‘रेड जोन'घोषित कर सामान्य आवाजाही पर पूरी तरह से रोक लगा कर स्वास्थ्य एवं सुरक्षा निगरानी और बढ़ा दी गई है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सोमवार को बताया कि जिन क्षेत्रों में कोरोनावायरस संक्रमण मामले की पुष्टि हुई है,वहां विशेष निगरानी की जा रही है। उन्होंने बताया कि उन क्षेत्रों को रेड जोन में तब्दील कर 72 घंटे के लिए सामान्य लोगों की आवाजाही पर वहां प्रतिबंध लगा दिया गया है। आवाजाही के सभी रास्तों को बंद किया गया है।

उन्होंने बताया कि दिल्ली में आयोजित जमात से होकर आए, मुरादाबाद मदरसे से पढ़ कर आये तथा गंगापुर में कोरोना संक्रमण से एक व्यक्ति की मृत्यु होने पर इन चारों क्षेत्रों में पूर्व से ही लागू लॉकडाउन प्रतिबंध का दायरा कॉलोनी स्तर मजबूत किया गया । उन्होंने बताया कि जहां-जहां कोरोना पॉजिटिव के संपकर् में आए लोगों को अलग-थलग किया गया है। लोगों का घरों से निकलना बंद करने के साथ ही बाहरी लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया है। उन क्षेत्रों में आधा घंटे सुबह और शाम रोजमरर की आवश्यकता के सामान की खरीद के लिए छूट दी गई है। सब्जी, आवश्यक वस्तु एवं दूध आदि का ठेला इन क्षेत्र में लगे बैरियर तक जाते हैं और लोग एक-एक कर आकर सामान खरीद सकते हैं हैं।

शर्मा ने बताया प्रभावित क्षेत्रों में केवल स्वास्थ्य एवं सुरक्षा व्यवस्था जुड़े लोगों की आवाजाही की इजाजत दी गई है। एक-एक परिवार को घरों से बाहर निकाल कर सड़क पर उनकी स्कैनिंग की जाती है। कोरोना संदिग्धों एवं पीड़ति परिवारों के सभी सदस्य के नमूने लिए जाते हैं तथा उन्हें जांच के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय भेजा जाता हैं।

उन्होंने बताया कि कॉलोनियों में सुरक्षा निगरानी रूम कैमरा के मदद से की जा रही है ताकि समय रहते उचित कदम उठाए जा सकें। उन्होंने सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने की अपील करते हुए अपने अपने घरों में रहने एवं स्वास्थ्य संबंधी एहतियात बरतने को कहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static