UP के इस विश्वविद्यालय में शुरू होगा कोरोना जागरूकता कोर्स, 3 माह होगी अवधि

punjabkesari.in Wednesday, Apr 22, 2020 - 05:02 PM (IST)

प्रयागराजः खतरनाक कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने का एकमात्र तरीका है जागरूकता इसे अपनाकर ही कोरोना के चेन रिएक्शन को तोड़ा जा सकता है। जागरूकता लाने के लिए उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय कोरोना जागरूकता पाठ्यक्रम चलाएगा। यह कोर्स तीन माह में पूरा होगा।

विश्विद्यालय के कुलपति प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह ने बताया कि आकस्मिक रूप से आई विश्वव्यापी यह महामारी आपदा प्रबंधन की एक सर्वथा नया आयाम है। जिसके बारे में किसी को कोई कल्पना नहीं है। अब इस आकस्मिक महामारी ने भविष्य में इस प्रकार की महामारियों के आपदाकाल में प्रबंधन के लिए सभी को सोचने के लिए मज़बूर कर दिया है। उन्होंने आगे कहा कि चीन के वुहान प्रांत से प्रारंभ इस बीमारी ने अमेरिका, इटली, स्पेन, ब्रिटेन जैसे देशों को हिला कर रख दिया है। इन देशों से अलग हटकर सूझबूझ एवं दूरदर्शिता का परिचय देते हुए भारत ने प्रबंधन करके आपदा प्रबंधन को नया आयाम दिया है।

विवि के स्वास्थ्य विज्ञान विद्या शाखा द्वारा होगा संचालित
उन्होंने बताया कि कोविड-19 पाठ्यक्रम के अंतर्गत कोरोना वायरस परिचय, कोरॉना वायरस का इतिहास, विकास, कोरोना का भौगोलिक, राजनीतिक, आर्थिक आयाम तथा कोविद 19 आपदा प्रबंधन आदि तथ्य प्रमुखता से रखे जाएंगे। कुलपति ने बताया कि यह जागरूकता कार्यक्रम विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य विज्ञान विद्या शाखा द्वारा संचालित किया जाएगा। इसकी अवधि 3 माह होगी।

बता दें कि स्वास्थ्य विज्ञान शाखा के निदेशक प्रोफेसर गिरिजा शंकर शुक्ल को इस कार्यक्रम का पाठ्यक्रम तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। गौरतलब है क़ि इससे पूर्व उत्तर प्रदेश राजर्षि टण्डन मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा सी ए ए पर भी 3 महीने का जागरूकता कार्यक्रम प्रारंभ किया जा चुका है, जो कि पूरे देश में काफी लोकप्रिय भी हुआ। 

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static