Corona Vaccine का ड्राई रन आज, UP के इस जिले की महिला को लगाया गया पहला टीका

1/5/2021 12:15:08 PM

कानपुर: कोरोना जैसी माहामारी से निपटने के लिए देश में ड्राई रन की शुरुवात कर दी गई है। जिसमें सरकार की तरफ से वैक्सीन यानी कोरोना टीकाकरण कराया जाना सुनिश्चित किया गया है। जिसके चलते कोरोना महामारी का दंश झेल चुके कानपुर को भी इस ड्राई रन के पहले चरण में लिया गया है।

जानकारी मुताबिक कोविड वैक्सीन का पहला ट्रायल निशा नामकी महिला पर किया गया। उनका कहना है कि आईडी जमा करने के बाद टीका लगाया गया है। अभी किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो रही है। डाक्टरों ने जो सावधानी बरतने के लिए कहा है उसपर अमल करेंगे। वहीं ग्वालटोली सामुदायिक केंद की इंचार्ज डॉ. हनी मल्होत्रा ने बताया की जिनपर भी वैक्सीन का ट्रायल किया गया है वो अभी निगरानी में है। वैक्सीन लगने के बाद अगर किसी को कोई परेशानी होती है तो उसके लिए मेडिकल टीम पूरी तरह से तैयार है।

बता दें कि ड्राई रन को लेकर स्वास्थ विभाग की तैयारी पूरी है। जिसमें शहर व ग्रामीण इलाकों को मिलाकर कुल 6 स्थानों पर टीकाकरण कैम्प लगाया गया है। जिसमे ग्रामीण इलाकों में सीएचसी घाटमपुर, बिधनू और सरसौल केंद्र बनाए गए हैं और इसी तरह शहरी क्षेत्र में ग्वालटोली और बैरी कल्यानपुर में कैम्प लगाया गया है, जहां 300 लोगों को कोरोना बचाव के चलते वैक्सीन का डोज दिया जाएगा।

इस संबंध में इस जानकारी से भी अवगत कराया गया कि डोज देने के बाद बुखार, सिरदर्द या फिर टीकाकरण के स्थान पर लालीपन के लक्षण हो सकते हैं, इसलिए जिनको वैक्सीन का डोज दिया जाएगा उनको आधा घंटा रोकने की व्यवस्था भी की गई है। वहीं कैम्प में इस बात से लोगों को अवगत कराया गया कि डोज लेने के बाद कोविड नियमों का पालन ठीक उसी तरह से करें जैसे माहामारी से ग्रसित होकर होम आइसोलेट होने के नियम थे। जिसमें सेनेटाइजर से हाथ धोना, सफाई रखना, सोशल डिस्टेंसिग, मास्क लगाना बेहद जरूरी होगा। ऐसा 15 दिनों तक लगातार करना होगा।


Anil Kapoor

Related News