सावन का अंतिम सोमवार आज, प्रयागराज में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

punjabkesari.in Monday, Aug 12, 2019 - 03:14 PM (IST)

प्रयागराजः संगम नगरी प्रयागराज में सावन के चौथे और अंतिम सोमवार को भगवान शिव की अराधना के लिए आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। सूरज की पहली किरण के साथ ही घरों, शिवालयों और गंगा तटों पर ‘हर-हर, बम-बम, हर-हर महादेव के नाद गूंजने लगे। गंगा स्नान के बाद मंदिरों में पूजा करने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है।

शिवालयों में अराधना के लिए आस्था का सैलाब ऐसा उमड़ा है कि इलाहाबाद जंक्शन, रामबाग, प्रयागघाट रेलवे स्टेशनों से लेकर गंगा घाटों और मंदिरों तक, हर तरफ भगवा रंग नजर आ रहा है। गंगा किनारे स्नान के लिए नंगे पांव खिंचे चले आ रहे हैं। ‘बोल-बम, बोल-बम' एवं ‘हर-हर महादेव' के जयकारे लग रहे हैं। देवाधिदेव को प्रसन्न करने की कोशिश में कांवड़िए धार्मिक गीतों पर नृत्य कर रहे हैं। संगम के अलावा दारागंज स्थित दशाश्वमेध घाट, रामघाट, आदि घाटों पर कांवड़ियों के साथ श्रद्धालुओं की भीड़ लगी हुई है। कांवड़िए स्नानकर गेरुआ वस्त्र धारण कर अपने आराध्य का जलाभिषेक करने जल लेकर गन्तव्य को समूह में निकल रहे हैं।

श्रद्धालु स्नान कर संगम से चंद दूरी पर यमुना तट पर स्थित सरस्वती घाट स्थित मनकामेश्वर महादेव एवं ऋणमुक्तेश्वर, तक्षक तीर्थ, आदि शंकर, विमान मंडपम, नागवासुकी, दशाश्वमेध, बड़ा शिवाला, कोटेश्वर महादेव, पंचमुखी महादेव, शिव कचहरी, हाटकेश्वर और पीला शिवाला के अलावा पड़िला महादेव आदि शिवालयों में आराध्य का अभिषेक करने के लिए कतार में अपनी बारी की प्रतीक्षा में ओम नम: शिवाय, बोल बम ओर हर हर महादेव का जप कर रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static