UP में 1 अप्रैल से शुरू होगा ''दस्तक महाअभियान'', 12 विभाग मिलकर करेंगे काम...देंगे संचारी रोगों से बचाव की जानकारी

punjabkesari.in Thursday, Mar 16, 2023 - 11:57 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार (Government) संचारी रोगों से बचाव के लिए 1 अप्रैल से एक 'दस्तक अभियान' चलाएगी। राज्य के 12 विभागों के तालमेल से चलाए जाने वाले इस कार्यक्रम की कार्य योजना तैयार कर ली गई है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि राज्य सरकार इंसेफेलाइटिस, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया और कालाजार जैसी संक्रामक बीमारियों के खिलाफ सभी 75 जिलों में 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक विशेष महा अभियान चलाएगी।

PunjabKesari

राज्य सरकार के प्रवक्ता से मिली जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में इस सिलसिले में अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव से कहा है कि वह संबंधित विभागों के अपर मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव के साथ समन्वय बैठक करें और संचारी रोग नियंत्रण अभियान की तैयारियों का जायजा लें, साथ ही जनसहभागिता के साथ इस अभियान को आगे बढ़ाएं।

यह भी पढ़ेंः यूपी में आज से बिजली कर्मी करेंगे 72 घंटे की हड़ताल, विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति ने किया ऐलान

यह भी पढ़ेंः CM योगी ने बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश, 'एक-एक निवेशक से करें संवाद, जमीन पर उतारे हर निवेश प्रस्ताव'

स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की अभियान की तैयारियां
प्रवक्ता के मुताबिक, सरकार 17 से 30 अप्रैल तक 'दस्तक अभियान' के माध्यम से जल जनित बीमारियों को दूर करने के लिए भी काम करेंगी। उन्होंने बताया कि, स्वास्थ्य विभाग के नेतृत्व में चलाए जाने वाले दोनों अभियानों को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। राज्य के 12 विभागों के समन्वय से चलाए जाने वाले इन अभियानों को लेकर कार्य योजना बना ली गई है। उनके अनुसार शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में एक साथ चलाए जाने वाले इस अभियान के तहत विभिन्न तरह की गतिविधियां होंगी। अधिकारी ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्रों में साफ-सफाई एवं जलभराव निस्तारण की व्यवस्था पर ध्यान दिया जाएगा।

PunjabKesari

टीमें घर-घर जाकर करेगी संक्रमित मरीजों की पहचान
प्रवक्ता ने कहा कि विद्यालयों में रोगों से बचाव तथा रोकथाम के लिए जागरूकता से संबंधित गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। प्रशासन का कहना है कि दस्तक अभियान के तहत मेडिकल टीमें घर-घर जाकर संक्रामक रोगों से ग्रस्त मरीजों की पहचान करेंगी। उसके मुताबिक इस टीम में आशा कार्यकर्ता के साथ-साथ स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल रहेंगे। टीम की मदद से रोगियों को चिन्हित कर उन्हें दवा दी जाएगी और जरूरी होने पर अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static