National Scholarship के लिए बढ़ी आवेदन की तिथि, इस डेट तक अप्लाई कर सकते हैं अल्पसंख्यक छात्र

punjabkesari.in Monday, Nov 23, 2020 - 08:58 AM (IST)

लखनऊ: अल्पसंख्यक मंत्रालय भारत सरकार ने नेशनल स्कालरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तिथि 30 नवम्बर तक बढ़ा दी है और इच्छुक छात्र पोटर्ल पर संचालित छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2020-21 के लिए 03 छात्रवृत्ति योजनाएं अल्पसंख्यक समुदायों के लिए संचालित की जा रही है।

बता दें कि मैट्रिक-पूर्व, मैट्रिकोत्तर और मेरिट-सह-साधन आधारित छात्रवृत्ति के तहत छात्र लाभ प्राप्त कर सकते हैं। छात्रों द्वारा नई छात्रवृत्ति (पहली बार आवेदक) तथा नवीनीकरण छात्रवृत्ति (वह आवेदक जिसने 2019-20 के दौरान छात्रवृत्ति प्राप्त की) के लिए ऑलाइन आवेदन 30 नवम्बर तक प्रस्तुत कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि आवेदक अधिसूचित अल्पसंख्यक समुदाय (जैन, बौद्ध सिख, पारसी, मुस्लिम, ईसाई) का विद्यार्थी हो, वह भारत में सरकारी या निजी विश्वविद्यालयों/संस्थानों/महाविद्यालयों/विद्यालयों में अध्ययन कर रहा हो, अध्ययन किया जा रहा पाठ्यक्रम न्यूनतम एक वर्ष की अवधि का हो तथा आवेदक ने पिछले वार्षिक बोडर्/कक्षा की परीक्षा में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हों, ऐसे छात्रों को ही अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति के लिए पात्र माना जायेगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static