अखाड़ा परिषद के पूर्व अध्यक्ष स्वर्गीय नरेंद्र गिरी की पुण्यतिथि: देश भर से आए साधु संत, नम आँखों से दी श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Saturday, Sep 10, 2022 - 04:17 PM (IST)

लखनऊ: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के पूर्व अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी की पहली पुण्यतिथि पर आज मठ बाघंबरी गद्दी में श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई। श्रद्धांजलि सभा में अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत रविंद्र पुरी महाराज और अखाड़ा परिषद के सचिव व जून अखाड़े के संरक्षक महंत हरी गिरी शामिल हुए। इस दौरान महंत नरेंद्र गिरी की समाधि पर पुष्प अर्पित साधु संतों ने उन्हें याद किया, समाधि स्थल पर ही बटुको द्वारा विधिवत वैदिक मंत्रोच्चार के साथ दिवंगत महंत नरेंद्र गिरी को श्रद्धांजलि दी गई। इस मौके पर सनातन परंपरा के सभी तेरह अखाड़ों के साधु संत और मठ मंदिरों के पीठाधीश्वर भी मौजूद रहे।

दिवंगत महंत नरेंद्र गिरी के उत्तराधिकारी मठ बाघंबरी गद्दी के पीठाधीश्वर बलबीर गिरी महाराज ने बताया कि पूज्य महंत नरेंद्र गिरी की याद को संजोने के लिए उनकी सभी वस्तुओं को एक स्थान पर श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए रखा जाएगा। मठ बाघंबरी गद्दी परिसर में ही एक संग्रहालय का निर्माण कराया जाएगा। जिसमे उनकी सभी यादों को संजोया जाएगा। इसके साथ ही दिवंगत महंत नरेंद्र गिरी की समाधि स्थल पर एक भव्य मंदिर का भी निर्माण किया जाएगा, जिसमें दिवंगत महंत नरेंद्र गिरी की मूर्ति की भी स्थापना की जाएगी। आपको बता दें पूरे देश के कई जिलों से साधु संतों की टोली प्रयागराज पहुंची है और आज पुण्यतिथि के मौके पर नरेंद्र गिरी महाराज को श्रद्धांजलि अर्पित की गई है।

गौरतलब है कि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रहे महंत नरेंद्र गिरि पिछले साल 20 सितंबर की शाम अल्लापुर स्थित श्रीमठ बाघम्बरी गद्दी के अतिथि कक्ष में मृत मिले थे। उनका शव पंखे में रस्सी के फंदे से लटका मिला था। सेवादारों ने धक्का देकर दरवाजा खोलने के बाद रस्सी काटकर उनका शरीर फंदे से उतारा था। पुलिस ने आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में 3 लोगों को दोषी मानते हुए केस दर्ज किया था। वहीं, जब मामला बढ़ा तो सरकार ने मामले को सीबीआई को सौंप दिया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static