योगी आदित्यनाथ का डीप फेक वीडियो वायरल, नोएडा पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2024 - 04:23 PM (IST)

लखनऊ: सोशल मीडिया के दौर पर डीपफेक और फर्जी वीडियो भी खूब शेयर हो रहे हैं। अब यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का भी डीप फेक वीडियो सामने आया है। इस मामले में यूपी एसटीएफ ने एक आरोपी पर मुकदमा दर्ज कराते हुए उसे गिरफ्तार किया है। इस वीडियो को शेयर करते हुए भ्रामक तथ्य फैलाया गया और राष्ट्रविरोधी तत्वों को बल दिया जा रहा था। इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह की वीडियो से छेड़छाड़ कर के डीप फेक वीडियो बनाया गया था। 

पीएमओ को भी टैग की गई वीडियो
बीते 1 मई को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ‘Shyam Gupta RPSU’ नाम के अकांउट से यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का एक डीप फेक वीडियो शेयर किया गया था। इस डीप फेक वीडियो में ‘भाजपा हटाओ, देश बचाओ’। इसके अलावा वीडियो में पुलवामा के वीर जवानों की पत्नियों के मंगलसूत्र को लेकर बात कही जा रही है। इस वीडियो को एक्स पर पोस्ट करते हुए यह लिखा गया था कि क्या यह वीडियो सही है अगर सही है तो जनता अंधभक्त है। इसके साथ ही इस वीडियो को सीएम योगी, यूपी बीजेपी और पीएमओ को टैग भी किया गया था।

इस बारे में नोएडा एसीपी ने बताया कि यूपी एसटीएफ की ओर से इस मामले में साइबर क्राइम के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया है। साथ ही इस डीप फेक वीडियो को एक्स पर पोस्ट करने वाले नोएडा के श्याम गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया गया है। वीडियो को लेकर जांच में यह पता चला है कि इस डीप फेक वीडियो को एआई की मदद से बनाया गया है।

इस संबंध में अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था / एसटीएफ़ अमिताभ यश ने बताया कि प्रकरण की जांच यूपी एसटीएप द्वारा की गई। अभियुक्त श्याम गुप्ता को नोएडा के बरौला से गिरफ्तार गया। वह लखीमपुर खीरी का मूल निवासी है। भ्रामक और आपत्तिजनक तथ्यों का प्रचार करने के लिए उक्त वीडियो तैयार कर अपने ट्विटर हैंडल से प्रसारित कर रहा था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static