प्रयागराज में डेंगू का खौफ बरकरार...एक और मरीज की गई जान, हाई कोर्ट के आदेश के बाद भी हो रही लापरवाही

punjabkesari.in Monday, Nov 07, 2022 - 05:48 PM (IST)

प्रयागराजः जिले में डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच हालात लगातार बदतर बने हुए हैं। अगर बीते 24 घंटों की बात करें तो सहसों इलाके के एक अधिवक्ता और झूसी में एक किशोर की मौत की खबर सामने आई है। वहीं, बीते रविवार को जांच के बाद जिले में 37 लोगों को डेंगू की पुष्टि हुई है, अगर सरकारी आंकड़ों की मानें तो अब तक डेंगू से 6 लोगों की मौत हो चुकी है और लगभग 1000 लोग डेंगू से पीड़ित पाए गए हैं। हालांकि सरकारी आंकड़े सच्चाई से दूर हैं।

दरअसल प्रयागराज में प्लेटलेट्स को लेकर के मरीज के तीमारदार काफी परेशान है। जिले के ब्लड बैंक में प्लेटलेट को लेने के लिए तीमारदार बीते कई घंटों से इंतजार करते हुए नजर आए। उनका कहना है कि जिले में डेंगू और वायरल की वजह से स्थिति बेहद दयनीय है और प्लेटलेट लेने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है। वहीं, एडी हेल्थ की बात माने तो उनका कहना है कि स्थिति सामान्य है और प्लेटलेट की कोई कमी नहीं है।

वहीं, प्रशासनिक दस्तावेजों में डेंगू के केवल उन्हीं मरीजों को डेंगू का पेशेंट माना जाता है, जिनका सरकारी अस्पताल में एलाइजा टेस्ट पॉजिटिव आता है। जबकि सरकारी अस्पतालों से कई गुना ज्यादा पेशेंट प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती हैं और तमाम अस्पतालों में मरीजों की मौत की खबरें भी सामने आती रहती हैं। वहीं, प्रशासन केवल आंकड़ों के खेल में लगा हुआ है। साथ ही डेंगू मरीजों के आंकड़े ना बताने की शर्त पर कई प्राइवेट अस्पतालों के मालिकों ने यह भी बताया की उन्हें प्रशासनिक अधिकारियों की तरफ से निर्देश दिए जा रहे हैं कि वह उनके अस्पतालों में भर्ती डेंगू मरीजों के आंकड़े उजागर ना करें और कम से कम पेशेंट को अस्पताल में भर्ती करें ।

दरअसल मुख्यमंत्री के निर्देश पर एडी हेल्थ जीएस बाजपेई प्रयागराज पहुंचे। जहां उन्होंने हालात का जायजा लिया हालांकि जब उनसे इस बारे में बात की गई तो भी प्रशासनिक अधिकारियों के सुर में सुर मिलाते नजर आए। इतना ही नहीं वह यह दावा करते हुए नजर आए कि तेज़ बहादुर सप्रू ज़िला अस्पताल में भर्ती मरीज डेंगू के मरीज नहीं हैं, बल्कि बुखार से पीड़ित हैं। साथ ही उन्होंने यह भी दावा किया की जिले में प्लेटलेट्स की कोई कमी नहीं है और हर जरूरतमंद के लिए प्लेटलेट उपलब्ध है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static