UP में डेंगू का कहर! फिरोजाबाद, मथुरा, आगरा जाएंगी विशेषज्ञ डॉक्‍टरों की टीमें

punjabkesari.in Monday, Sep 06, 2021 - 04:36 PM (IST)

लखनऊ: राजधानी लखनऊ स्थित संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI), राममनोहर लोहिया अस्पताल (RML) और किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (KGMU) के विशेषज्ञ चिकित्‍सकों (Specialist doctors) की तीन टीमें डेंगू (Dengue) और वायरल बुखार (Viral fever) से प्रभावित आगरा (Agra) , फिरोजाबाद (Firozabad) और मथुरा (Mathura) जाएंगी। विशेषज्ञों की टीम तीनों जिलों के अस्‍पतालों में इलाज की प्रक्रिया देखेंगी और स्‍थानीय चिकित्‍सकों का मार्गदर्शन करेगी। सोमवार को अधिकारियों के साथ उच्‍च स्‍तरीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने एसजीपीजीआई, केजीएमयू और आरएमएल के तीन-तीन विशेषज्ञ चिकित्सकों की तीन टीम गठित कर फिरोजाबाद, मथुरा और आगरा भेजने के निर्देश दिए। 
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि एक-एक मरीज की सेहत पर बारीकी से ध्यान दिया जाए। विशेषज्ञ चिकित्सकों की यह टीम स्थानीय डॉक्टरों का मार्गदर्शन कर मरीजों को बेहतर इलाज उपलब्‍ध करायेगी। बैठक के बाद सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि तीनों जिलों में इलाज के लिए स्‍थानीय स्‍तर पर चिकित्‍सकों को युद्ध स्‍तर पर तैनात किया गया है। फिरोजाबाद में डेंगू व अन्य वायरल बीमारियों की रोकथाम के लिए अतिरिक्त बिस्तर, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ, दवाइयां, जांच उपकरण आदि की व्यवस्था की गई है। राज्‍य सरकार ने मरीजों के इलाज और बीमारी से निपटने के लिए आवश्यकतानुसार सुविधाएं, दवाइयां और तकनीक का इस्‍तेमाल बढ़ाने की निर्देश भी दिए हैं। 
PunjabKesari
उन्होंने बताया कि प्रभावित जिले में मरीजों की स्थिति पर 24 घंटे निगरानी रखी जा रही है। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन द्वारा भी मरीजों और उनके परिजनों से संपर्क कर उनको मिल रहे इलाज और सुविधाओं की जानकारी लेने के निर्देश दिए गए हैं। प्रवक्ता के मुताबिक सरकार ने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग और प्रशासन को लोगों को इस बात के लिए जागरूक करने के निर्देश दिए हैं कि बीमारी के हल्के लक्षण होने पर भी तत्काल निकटतम अस्पताल से संपर्क करें। पूरे अभियान पर खुद मुख्यमंत्री योगी नजर रख रहे हैं। 
PunjabKesari
इस बीच, फिरोजबाद में पिछले दिनों के मुकाबले रविवार को वायरल व डेंगू बुखार के प्रकोप में रविवार को कुछ कमी देखी गई। रविवार को डेंगू और वायरल बुखार से किसी की मौत नहीं हुई और मृतकों की संख्या 51 पर स्थिर थी। शनिवार तक इस बीमारी से जिले में 51 लोगों की मौत हुई थी। फिरोजाबाद मेडिकल कॉलेज की प्रधानाचार्य डॉक्टर संगीता अनेजा ने रविवार देर शाम बातचीत में बताया था कि आज मेडिकल कॉलेज में वायरल व डेंगू बुखार के 105 नए मरीज भर्ती किए गए जबकि 60 मरीजों को ठीक होने के कारण अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। अब मेडिकल कॉलेज के विभिन्न वार्ड में 447 मरीज भर्ती हैं। डेंगू के 67 नमूनों की रैपिड किट से जांच की गई जिनमें से 50 संक्रमित पाए गए। 

उन्होंने बताया था कि 51 नमूनों की जांच एलिजा पद्धति से की गई जिनमें से 35 के संक्रमित होने की पुष्टि हुई। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में मेडिकल कॉलेज में एक भी बच्चे की मौत नहीं हुई है और प्लेटलेट बढ़ने से भर्ती मरीजों की सेहत में सुधार हो रहा है। फिरोजाबाद में वायरल व डेंगू के प्रकोप से हुई मौतों को गंभीरता से लेते हुए जिले के मुख्‍य विकास अधिकारी चर्चित गौड़ ने प्रशासन के अभियान में लापरवाही बरतने के कारण जिला पंचायत राज अधिकारी (डीपीआरओ) नीरज कुमार को ग्राम पंचायत विकास अधिकारी दीपक यादव को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश दिया था। गौरतलब हैं कि पिछले लगभग दो सप्ताह से वायरल बुखार और डेंगू का प्रकोप फिरोजाबाद जिले के शहरी और ग्रामीण इलाकों में है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 30 अगस्त को फिरोजाबाद पहुंचे थे और बीमारी से पीड़ित लोगों का हाल जानने के साथ-साथ इसे नियंत्रित करने के निर्देश दिए थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static