यूपी में बढ़ रहा है डेंगू का प्रकोप, साढ़े सात हजार से अधिक मरीज आए सामने, अब तक कई लोगों की मौत

punjabkesari.in Saturday, Nov 05, 2022 - 11:31 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में डेंगू  का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अस्पतालों में भी बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। डेंगू के इस प्रकोप से जिलों में हालात भी खराब हो रहे है। अब तक यूपी में जनवरी 2022 से लेकर अभी तक साढ़े सात हजार डेंगू मरीज सामने आ चुके हैं और बहुत से लोगों की मौत हो चुकी है। अस्पतालों में भी डेंगू से पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए जोर दिया जा रहा है। स्वास्थ्य व्यवस्था भी मजबूत की जा रही है और डेंगू की रोकथाम के लिए भी निर्देश दिए जा रहे है।

बता दें कि राज्य के 20 से अधिक जिलों में डेंगू तेजी से अपने पैर पसार रहा है। सरकारी अस्पतालों व मेडिकल कॉलेजों में उपचार के लिए लगातार व्यवस्था को मजबूत करने पर जोर दिया जा रहा है। इसी के चलते डेंगू और स्वाइन फ्लू के रोगियों के लिए अस्पताल में अलग-अलग वार्ड बनाने के निर्देश दिए गए हैं। अस्पतालों की इमरजेंसी के बाहर एक कर्मचारी मरीजों को ढंग से भर्ती कराने के लिए तैनात किया जाएगा। वहीं, डेंगू से बिगड़ते हालातों को देखकर उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक की ओर से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि पर्याप्त मात्रा में दवाओं की व्यवस्था करें।

PunjabKesari
जिले में कंट्रोल रूम बनाने के दिए निर्देश
अस्पताल में डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ व चीफ फार्मासिस्ट अन्य महत्वपूर्ण पदों पर कार्यरत लोगों के नाम व मोबाइल नंबर दीवारों पर लिखवाए जाएंगे। वहीं स्वाइन फ्लू के मरीजों के उपचार के लिए तैनात किए जाने वाले डॉक्टरों व कर्मचारियों को वैक्सीन लगवाई जाए। अस्पतालों में इसके लिए वैक्सीन पहुंच गई है और जल्द मरीजों के उपचार के लिए तैनात डॉक्टरों व कर्मियों को इसे लगाया जाए। ऐसे मरीज जिन्हें बुखार है उनकी पहले डेंगू की कार्ड जांच और फिर एलाइजा टेस्ट भी करवाया जाए। पर्याप्त मात्रा में व्हील चेयर व स्ट्रेचर की व्यवस्था की जाए। प्रदेश स्तर पर इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर बना दिया गया है और जिलों को निर्देश दिए गए हैं कि यहां कंट्रोल रूम बनाया जाए ताकि मरीजों को स्वास्थ्य व्यवस्था में किसी प्रकार की परेशानी न हो।

बरेली में बढ़ रहे डेंगू के मरीज
यूपी के बरेली में भी डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जिले में अब तक डेंगू मरीजों का आंकड़ा 200 के पार हो गया हैं। इसी के चलते शुक्रवार को डेंगू से पीड़ित एक मरीज की मौत हो गई। वह कई दिनों से बुखार से जूझ रहा था। प्राइवेट अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

बाराबंकी में हुई डेंगू से पीड़ित दो मरीजों की मौत
बाराबंकी जिले में भी डेंगू से पीड़ित दो मरीजों की मौत हो चुकी है। इन दोनों मरीजों की तेज बुखार से मौत हुई है। वहीं, जिले में बुखार से पीड़ित 27 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। जिला अस्पताल में मरीजों की भीड़ लगी है। अस्पतालों में लगातार डेंगू के मरीज आ रहे है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static