सावन के पहले सोमवार पर शिव मंदिरों मे श्रद्धालुओं का उमड़ा हुजूम, बम बम भोले के लगे जयकारे

punjabkesari.in Monday, Jul 18, 2022 - 06:41 PM (IST)

प्रयागराज: भगवन शंकर के अनेक रूपों के धाम प्रयागराज में श्रद्धा और जोश के साथ सावन के पहले सोमवार को भक्तों का शिव मंदिरों में जमावड़ा देखने को मिल रहा है। इस मौके पर शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी जा रही है। श्रद्धालु जलाभिषेक और रुद्राभिषेक कर रहे हैं। शहर के ऐतिहासिक सोमेश्वर धाम मंदिर में आस्था का जनसैलाब देखने को मिल रहा है।


भगवान शिव की आराधना के महीने सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में शिवलिंग का दर्शन-पूजन अत्यंत पुण्यकारी माना जाता है। देवाधिदेव महादेव ऐसे साधकों की हर कामना पूरी करते हैं उन्हें शारीरिक एवं मानसिक कष्टों से छुटकारा मिलता है। यही कारण है कि शास्त्रों में सावन के सोमवार पर व्रत एवं शिव पूजन को विशेष महत्व दिया गया है। प्रयागराज के सोमेश्वर धाम मंदिर  में भक्तो का ताता सुबह से ही देखने को मिल रहा है और लोग अपने मन की मुराद भी पूरी करने की कामना लेकर आते है। दूर दूर से श्रद्धालु भगवान शिव की पूजा अर्चना करने के लिए लाइन में लगे हुए हैं। सोमेश्वर नाथ मंदिर का जिक्र पौराणिक काल में किया गया हैं।


मान्यता है कि इस मंदिर में दर्शन करने से श्रद्धालुओ की मनोकामना पूरी हो जाती है। हालांकि बीते 2 साल से कोरोना संक्रमण के चलते मंदिरों पर पूजा पाठ करने पर रोक लगी थी लेकिन अब कोविड के केस आने कम हो गए है इसलिए लोग मंदिर में पूजा अर्चना करने आने लगे है।


गौरतलब है कि सावन महीने की शुरआत 14 जुलाई से हो गई है लेकिन सावन का पहला सोमवार बेहद खास माना जाता है। ऐसे में प्रयागराज के सोमेश्वर धाम मंदिर में आज सुबह 5 बजे से भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static