Makar Sankranti के दूसरे दिन भी संगम में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, लगा रहे आस्था की डुबकी, देखें तस्वीरें...

punjabkesari.in Sunday, Jan 15, 2023 - 04:03 PM (IST)

Prayagraj News (सैयद रजा): उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रयागराज (Prayagraj) जिले के संगम तट पर लगे माघ मेले (Magh Mela) में मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के पर्व को लेकर आस्था का हुजूम उमड़ पड़ा है। जहां के त्रिवेणी संगम के तट पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगा रहें है और साथ ही मोक्ष की कामना कर रहे हैं।

PunjabKesari

दरअसल जहां सुबह 9 बजे तक 5 लाख से ज्यादा श्रद्धालु संगम में आस्था की डुबकी लगा चुके हैं। वहीं, धूप खिलने के बाद से और भी श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाने के लिए पहुंच रहे हैं।

PunjabKesari

इसके साथ ही घाट पर मकर संक्रांति पर्व के स्नान को देखते हुए सुरक्षा के लिहाज से व्यापक इंतजाम किए गए हैं। घाट पर जल पुलिस के अलावा प्रशिक्षित गोताखोरों को तैनात किया गया है।

PunjabKesari
ये भी पढ़े...खिचड़ी भोज में शामिल होने बाराबंकी पहुंचे शिवपाल बोले, हम लोग समाजवादी लोग कभी अलग नहीं हुए

PunjabKesari

त्रिवेणी संगम में स्नान के बाद दान करना माना जाता है फलदाई
खास बात यह है कि इस बार मकर मकर संक्रांति का पर्व 2 दिनों तक मनाया जा रहा है। जिसके चलते त्रिवेणी संगम में 2 दिनों तक आस्था की डुबकी लगाई जा रही है। दरअसल सूर्य के मकर राशि में प्रवेश किए जाने पर मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है।

PunjabKesari

14 जनवरी की रात करीब 8.43 बजे सूर्य मकर राशि में प्रवेश किया। जिसके बाद 15 जनवरी की सुबह 6.47 बजे पुण्यकाल हुआ, जिसमें पवित्र नदियों में स्नान दान का विशेष महत्व माना गया है। लिहाजा त्रिवेणी संगम का शास्त्रों में ख़ास महत्व है। त्रिवेणी संगम में स्नान के बाद दान करना विशेष फलदाई बताया गया है।

PunjabKesari

आदिकाल से ही लोग माघ मास में संगम में स्नान और दान करते आ रहे हैं। इस दिन सूर्य को अर्घ्य देना भी फलदाई माना गया है। मकर संक्रांति पर्व को प्रकृति में क्रांति का दिन भी माना जाता है। मकर संक्रांति पर्व पर अन्न दान विशेष कर तिल के दान का ख़ास महत्व है।

PunjabKesari
ये भी पढ़े...Makar Sankranti: खिचड़ी पर्व पर प्रदेशवासियों को CM योगी ने दी शुभकामनाएं, सबसे पहले की बाबा गोरखनाथ की पूजा

PunjabKesari

मेले में 6 हजार के करीब पुलिसकर्मियों को किया गया तैनात
मकर संक्रांति पर्व को देखते हुए माघ मेला क्षेत्र में सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। पूरे मेला क्षेत्र में 6 हजार के करीब पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। जिसमें सिविल पुलिस (Civil Police) के साथ ही PAC, CRPF, RAF और ATS के कमांडो (Commando) शामिल है। इसके साथ ही स्नान घाटों पर डीप वाटर बैरिकेडिंग (Deep Water Barricading) की गई है।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static