दिव्यांग बच्चों ने मनाया बापू और लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दिवस

10/2/2019 1:28:26 PM

कन्नौज: जहां एक तरफ पूरा देश महात्मा गांधी की 150 वी जयंती व लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दिवस बड़ी धूम धाम से मनाया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ कन्नौज जिले के मूक बधिर स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे भी इससे पीछे नहीं हैं। इन बच्चों ने भी दोनों महापुरुषों का जन्म दिवस बड़ी धूम-धाम से स्कूल परिसर में मनाया साथ ही अपने हौंसले को भी उजागर किया।

जानकारी मुताबिक मूक बधिर बच्चों का उत्साहवर्धन करने पहुंचे सामाजिक संस्था नेकी निवाला फाउंडेशन के सदस्यों ने भी बच्चों को इतिहास से जुडी कहानियां सुनाकर जानकारी दी साथ ही उनमें फल भी वितरित किए। आंख से दिव्यांग छोटे बच्चे जितेंद्र ने महात्मा गाँधी के जन्म से लेकर मृत्यु तक की कहानी को गीत बनाकर अपनी मुखार-बिन्दु से गाकर सुनाई। वहीं दूसरे बच्चे ने भी “इंसाफ की डगर पर बच्चों दिखाओ चलकर, ये देश है तुम्हारा नेता तुम्हीं हो कल के” को गीतों में गाकर सबका मन मोह लिया। दिव्यांग बच्चों ने बताया कि वह शारीरिक रूप से दिव्यांग हैं। लेकिन उनके हौंसले बहुत बुलंद है वो भी कुछ बनकर देश की सेवा करेंगे।
PunjabKesari
रमाशंकर  स्कूल टीचर का कथन-
स्कूल के टीचर रमाशंकर ने बताया कि ऐ बच्चे दिव्यांग जरूर हैं लेकिन इनमें कुछ बनने की चाह है। इनको बेहतर प्रशिक्षण देकर इनके भविष्य को संवारा जायेगा। 

 


Ajay kumar

Related News