गमछा लपेटे कुम्हार के घर पहुंचे DM, जमीन पर बैठकर खुद बनाया दीवाली के लिए दीया

punjabkesari.in Thursday, Oct 29, 2020 - 12:54 PM (IST)

बलियाः कहते हैं कि इंसान कितना भी बड़ा आदमी बन जाए लेकिन यदि वो जमीनी जुड़ाव से है तो वह आगे और कामयाब बनेगा। उत्तर प्रदेश बलिया के जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ऐसे ही शख्स हैं। जहां वह कुम्हार के घर पहुंच गए और खुद दीया बनाया।

बता दें कि डीएम कंधे पर गमछा, पैरों में हवाई चप्पल पहन कर इनोवा से कुम्हार रामप्रवेश के घर पहुंच गए। यहां जमीन पर बैठकर उन्होंने चाक पर बैठकर दीवाली के लिए दीए बनाए। यही नहीं उन्होंने अपने बेटे के हाथों भी मिट्टी के दीए बनवाए। डीएम ने यह काम कर समाज में एक सुंदर मैसेज दिया है हालांकि देख न सिर्फ रामप्रवेश बल्कि गांव व आसपास के लोग भी हैरान रह गए। डीएम ने दीपावली के लिए अपने आवास, वहां स्थित कैम्प कार्यालय व कलक्ट्रेट के लिए हजारों दीयों का आर्डर भी दिया।

डीएम ने कहा है कि पर्यावरण के साथ कुम्हारी कला और दीपावली का असली महत्व कायम रखने के लिए हम सबको ऐसा करना ही चाहिए। वर्तमान में समय व पर्यावरण की आवश्यकता भी यही है। वैसे भी दीवाली मनाने का हम सबका यही पारंपरिक तरीका भी रहा है। इससे दीपावली की चमक बरकरार रहने के साथ किसी की जीविका भी चलेगी और पर्यावरण संतुलन भी ठीक बना रहेगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static