अलीगढ़ में सर्वे के दौरान 103 मदरसे मिले अवैध, रिपोर्ट मिलने के बाद योगी सरकार कर सकती है बड़ी कार्रवाई का फैसला

punjabkesari.in Friday, Oct 14, 2022 - 01:51 PM (IST)

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने प्रदेश में चल रहे सभी मदरसों के सर्वे करने का आदेश प्रशासन को दिया था और सर्वे की रिपोर्ट भी पेश करने को कहा था। जिसके बाद जिला प्रशासन ने टीमें लगाकर सभी मदरसों का सर्वे करा लिया और रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है। इस रिपोर्ट में 5 तहसीलों में कुल 103 मदरसे अवैध पाए गए हैं। अब शासन को रिपोर्ट भेजने के बाद आगे की कार्रवाई योगी सरकार द्वारा ही की जाएगी।

बता दें कि जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने तहसील स्तर पर टीम बनाकर सर्वे शुरू कराया था, टीम ने सर्वे पूरा कर लिया है और रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है। जिला प्रशासन की ओर से भेजी गई सर्वे रिपोर्ट में जिले की 5 तहसीलों में कुल 103 मदरसे अवैध पाए गए हैं। उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड में बिना पंजीकरण से ही इनका संचालन हो रहा था। जिन मदरसों में जांच की गई थी उसमें से एक मदरसा फैजान ए कुरआन भी शामिल है।

सर्वे में यह पूछे गए थे सवाल?
एक निजी चैनल से बातचीत करते हुए फैजान-ए-कुरआन मदरसा चलाने वाले मोहम्मद मकसूद आलम ने बताया कि, सर्वे की टीम आई थी और सरकार की तरफ से हमसे 11 सवाल पूछे गए थे। जिसमें जमीन कैसी है, किराए की जमीन पर चला रहे हैं या अपनी खरीदी हुई है, यदि जमीन खरीदी है तो किस तरीके से खरीदी है? मदरसे में कितने बच्चे हैं? कहां तक आप तालीम दे रहे हैं? हिंदी, इंग्लिश की तालीम दे रहे हैं या नहीं? आप राष्ट्रगान वगैर करते हैं या नहीं? 26 जनवरी और 15 अगस्त मनाते हैं या नहीं? मदरसे को जो आप चला रहे हैं उसमें आपका फंड कहां से आता है? हमारे पास जो-जो जानकारियां थी हमने सब बता दिए। सोसाइटी हमारी 2009 की थी, जो 2014 में रिन्यू कराने थी, लेकिन हम नहीं करा पाए थे। उन्होंने हमसे कहा था कि, आप उसको जल्द से जल्द रिन्यू करा लें, ताकि आपके ऊपर कोई सरकार की तरफ से कार्रवाई न की जाए।

रिपोर्ट भेजने के बाद शासन के फैसले का इंतजार
एक निजी चैनल में को जानकारी देते हुए अलीगढ़ जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि, जिला प्रशासन द्वारा कराए गए मदरसों के सर्वे में 103 मदरसे गैर पंजीकृत पाए गए हैं। जिसकी रिपोर्ट शासन को भेजी जा रही है। अब आगे सरकार का आदेश क्या होगा, इसका इंतजार किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static