दशकों बाद अप्रैल में रिकार्ड तोड़ गर्मी! यूपी में 21,483 मेगावाट तक पहुंची विद्युत मांग

punjabkesari.in Tuesday, Apr 12, 2022 - 10:15 AM (IST)

लखनऊ: दशकों बाद अप्रैल में रिकार्ड तोड़ गर्मी ने उत्तर प्रदेश की विद्युत व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव डालना शुरू कर दिया है। राज्य के अधिसंख्य इलाकों में पारा 42 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चले जाने से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। वहीं प्रदेश में विद्युत मांग में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। पिछले साल मार्च में विद्युत मांग 18593 मेगावाट तथा अप्रैल में 19837 मेगावाट थी जबकि इस साल मार्च-अप्रैल माह में क्रमश: यह अप्रत्याशित रूप से बढ़कर 20479 मेगावाट एवं वर्तमान में 21483 मेगावाट तक पहुंच गई है।

उप्र प्रदेश पावर कारपोरेशन का दावा है कि रिकार्ड विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कर रहा है। अप्रैल में इतनी विद्युत आपूर्ति इसके पूर्व कभी नहीं हुई। एक अप्रैल को 19328 मेगावाट विद्युत मांग थी, जिसमें 10 अप्रैल तक लगभग 2000 मेगावाट की बढ़ोत्तरी हो गई है। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ए के शर्मा ने कहा है कि प्रदेश सरकार निर्बाध विद्युत आपूर्ति को लेकर अत्यन्त गम्भीर है। इसके लिये सभी वितरण अधिकारी अपने-अपने कार्य क्षेत्रों में पूरी सजगता बरतें एवं इसका अनुश्रवण सभी डिस्काम के एमडी द्वारा प्रतिदिन किया जाये। साथ ही पावर कारपोरेशन स्तर से भी बिजली आपूर्ति के शिड्यूल के अनुपालन की सतत् निगरानी की जाये।

ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि मांग के अनुरूप विद्युत उपलब्धता पर्याप्त बनी रहे, इसके लिये पूरी सावधानी बरतें। उन्होंने कहा कि सभी सम्बन्धित अधिकारी रात्रि पेट्रोंलिंग करें, साथ ही अपना मोबाइल 24 घंटे चालू रखें, जिससे विद्युत व्यवधान आदि की सूचनायें उन्हें समय से प्राप्त हो सके, तथा प्राप्त शिकायतों पर तत्काल प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाय।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static