ऊर्जा मंत्री AK शर्मा बोले- UP को सौर क्षेत्र में दो लाख करोड़ रुपये के निवेश की मिली प्रतिबद्धता

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 03:01 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश को सौर ऊर्जा और संबंधित क्षेत्रों में करीब दो लाख करोड़ रुपये के निवेश की प्रतिबद्धता मिली है। राज्य के ऊर्जा मंत्री ए के शर्मा ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बताया कि राज्य सरकार ने 'उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा नीति 2022' पेश की है, जिसका मकसद राज्य में 2027 तक 22 गीगावाट की हरित ऊर्जा परियोजनाओं की स्थापित करना है। वह उस प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे, जिसने लखनऊ में वैश्विक निवेशक सम्मेलन के लिए 10-12 फरवरी तक रोड शो के लिए पिछले हफ्ते नयी दिल्ली का दौरा किया था।

PunjabKesari

राज्य में हरित ऊर्जा को मिलेगा बढ़ावा
शर्मा ने नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में निवेश लक्ष्यों पर एक सवाल के जवाब में कहा, ''नीति अभी दो महीने पुरानी है और हमें पहले ही सौर तथा संबंधित क्षेत्रों में दो लाख करोड़ रुपये की निवेश प्रतिबद्धता मिल चुकी हैं।'' उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्रों की परियोजनाओं के साथ ही रूफटॉप सौर परियोजनाओं से राज्य में हरित ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा।

राज्य में निवेशकों सब्सिडी देगी सरकार
 शर्मा ने कहा कि इसके अलावा सरकार का लक्ष्य अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क और मॉडल सोलर सिटी आदि का विकास करना है। उन्होंने निवेशकों से राज्य में निवेश करने का आग्रह किया और कहा कि सरकार विभिन्न सब्सिडी के अलावा अन्य रूप में सौर ऊर्जा उत्पादन और भंडारण के लिए प्रोत्साहन दे रही है। 

ये भी पढ़ें:- UP Weather Update: बर्फीली हवाओं से गिरा तापमान, IMD ने 22 January से जारी किया बारिश का अलर्ट

Lucknow News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में मौसम के करवट बदलने से जो धूप लग रही है इससे लोगों को सर्दी से कुछ राहत तो मिल ही रही है लेकिन इसके साथ ही पश्चिम से चल रही हवाए लगातार गलन का एहसास करवा रही है। ऐसे में मौसम विभाग ने कल तक (19 जनवरी) उत्तर प्रदेश के दक्षिणी जिलों में शीतलहर और 22 जनवरी से बारिश के आसार भी जताए है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static