प्रवर्तन निदेशालय का गायत्री प्रजापति के खिलाफ एक्शन, लखनऊ और अमेठी में करोड़ों की संपत्ति जब्त

punjabkesari.in Thursday, Dec 08, 2022 - 11:48 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में जेल में बंद पूर्व खनन मंत्री गायत्री प्रजापति की मुश्किलें और भी बढ़ती ही जा रही है। इसी बीच एक ताजा मामला सामने आया है, जिसमें प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पूर्व खनन मंत्री पर शिकंजा कसा है और उसकी लखनऊ और अमेठी में करोड़ों की जमीन को कब्जे में कर लिया है। इस दौरान ईडी ने संपत्तियों पर कार्रवाई करते हुए अपना बोर्ड लगाया है।

बता दें कि पूर्व खनन मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति इन दिनों गैंगरेप के एक मामले में आजीवन कारावास की सजा भुगत रहे हैं। उनके जेल में होने के बाद भी लखनऊ के मोहनलालगंज में ईडी पूर्व मंत्री की बेनामी संपत्तियों की छानबीन कर रही थी। इससे पहले भी मोहनलालगंज में तीन जगहों पर उनकी जमीनें जब्त की जा चुकी हैं। बुधवार को मऊ गांव की जमीनों को जब्त कर लिया है। इस कार्रवाई के दौरान लखनऊ के मोहनलालगंज में जहां करोड़ों की कीमत वाली चार बीघा जमीन जब्त की गई है, वहीं अमेठी में उनके कब्जे वाले पांच भूखंडों को कब्जे में किया गया है। दोनों जिलों में ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) के अधिकारियों ने तहसील प्रशासन के साथ मिलकर यह कार्रवाई की है। महमूदपुर के बाद ईडी की टीम हलका लेखपाल के साथ पूर्व मंत्री के पैतृक गांव परसावां पहुंची। यहां टीम ने जमीन पर अपना बोर्ड लगा दिया।

PunjabKesari

ED ने जमीन पर लगाया बोर्ड
प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने स्थानीय तहसील प्रशासन की मौजूदगी में सभी भूखंडों को कब्जे में लेते हुए अपना बोर्ड लगा दिया है। इस बोर्ड पर उप निदेशक प्रवर्तन निदेशालय के आदेश के हवाले से लिखा है कि, धन शोधन निवारण अधिनियम-2002 (पीएमएलए) की धारा- 8(4)के तहत यह संपत्ति ईडी भारत सरकार के कब्जे में है। इसका किसी प्रकार का अंतरण अवैध होगा तथा अतिक्रमण के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static