भारत नेपाल सीमा से कोरोना वायरस संक्रमित देशों के नागरिकों का प्रवेश सोमवार से बंद

punjabkesari.in Monday, Mar 16, 2020 - 06:01 PM (IST)

बहराइचः भारत नेपाल सीमा से कोरोना वायरस संक्रमित देशों के नागरिकों का प्रवेश सोमवार से बंद कर दिया गया। नेपाली नागरिकों एवं अन्य देशों के नागरिकों को स्वास्थ्य जांच के बाद प्रवेश दिया जा रहा है। जिलाधिकारी शम्भू कुमार ने सोमवार को बताया कि जिले में सिर्फ रूपईडीहा आव्रजन चेक पोस्ट पर अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों का प्रवेश होता है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के आदेश पर संक्रमण से ज्यादा प्रभावित देशों के नागरिकों का प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है तथा अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों, नेपाली अथवा भारतीय नागरिकों को प्रारंभिक जांच के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस अथवा मिलते जुलते लक्षणों वाले व्यक्तियों की पूर्ण चिकित्सकीय जांच के बाद ही उन्हें आने दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हालांकि अभी तक कोई भी कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति जिले में नहीं मिला है न ही नेपाल सीमा से किसी कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के प्रवेश की अभी तक कोई सूचना है। जिलाधिकारी ने बताया कि नेपाल से सटा जिला होने के कारण जिले में कोरोना वायरस को लेकर खास सतर्कता बरती जा रही है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के सीमावर्ती जनपदों के अधिकारियों की दो दिन पूर्व नेपाल के बर्दिया में हुयी नियमित बैठक में इस मुद्दे पर आपसी सामंजस्य बनाये रखने के लिए तमाम महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा हुयी है।

बैठक में दोनों देशों के अधिकारियों ने सीमा पर कोरोना वाइरस को लेकर विशेष निगरानी व सूचनाओं के आदान-प्रदान को लेकर सहमति जताई है। जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में नेपाल से प्रवेश के लिए कई स्थानों पर एस.एस.बी. की सीमा चौकियां हैं जहां स्वास्थ्य विभाग के साथ ही एस.एस.बी. एवं जिला पुलिस मिलकर इस पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि 24 घंटे स्वास्थ्य विभाग के लोग निगरानी कर रहे हैं तथा सीमावर्ती प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को विशेष रूप से सतर्क किया गया है। जिला चिकित्सालय में 10 बेड का कोरोना पृथक वार्ड बनाया गया है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static