NCR में लगातार 5वें दिन भी ‘‘गंभीर'''' श्रेणी में वायु गुणवत्ता, जानिए, मुख्य कारण?

punjabkesari.in Monday, Nov 09, 2020 - 01:16 PM (IST)

नोएडा: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सोमवार को लगातार पांचवें दिन भी वायु गुणवत्ता ‘‘गंभीर'' की श्रेणी में बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के समीर ऐप के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के प्रमुख शहरों में बुलंदशहर सबसे ज्यादा प्रदूषित रहा जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 497 दर्ज किया गया। दूसरे नंबर पर गाजियाबाद रहा जहां एक्यूआई 483 रहा।

गौतमबुद्ध नगर में एक्यूआई 482, इंदिरापुरम में एक्यूआई 476, आगरा में एक्यूआई 451, हापुड़ में एक्यूआई 427, दिल्ली में एक्यूआई 464, फरीदाबाद में एक्यूआई 462, गुरुग्राम में एक्यूआई 475, बहादुरगढ़ में एक्यूआई 443, भिवानी में एक्यूआई 479, मुरथल में एक्यूआई 414, और रोहतक में एक्यूआई 449 रहा। अधिकारियों के अनुसार गाड़ियों से निकलने वाला काला धुआं, निर्माण कार्यों से उड़ने वाले पीएम कण, सड़कों पर फैली धूल, उद्योगों से होने वाले उत्सर्जन और पड़ोसी राज्यों में जलाई जा रही पराली वायु प्रदूषण के कुछ मुख्य कारक हैं।

गौतमबुद्ध नगर के क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया कि वायु प्रदूषण को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने गौतमबुद्ध नगर में 15 कंपनियों को नोटिस जारी किए हैं, जो प्रदूषण विभाग की अनुमति लिए बगैर ही कार्य कर रही थीं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static