फरंगी महली ने शबे बरात और होली को लेकर जारी की एडवाइजरी, कहा-  धार्मिक जज्बात का ख्याल रखें

punjabkesari.in Monday, Mar 06, 2023 - 02:00 PM (IST)

लखनऊ: शबे बरात और होली के सिलसिले में इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया ईदगाह लखनऊ में एक मीटिंग हुई। इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया के चेयरमैन मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली इमान ईदगाह लखनऊ ने खिताब करते हुए कहा कि शबे बरात और होली एक ही दिन यानी  07 मार्च को है। यह दोनों अवसर मुसलमानों और हिंदुओं के अहम होते हैं। मुसलमान शबे बरात का विशेष एहतिमाम करते हैं। इसी तरह वह अपने मरहूम रिश्तेदारों की मगफिरत की दुआ के लिए और ईसाले सवाब के लिए शबे बरात को कब्रिस्तान जाते हैं।



उन्होंने कहा कि होली का त्यौहार हिन्दू भाइयों के लिए बहुत खुशी व मसर्रत का होता हैं पिछले साल ऐसा हो चुका है कि शबे बरात और होली का त्यौहार पड़ा था। और दोनों समुदाय ने समझदारी का सुबूत पेश करते हुए अमन और शान्ति के साथ दोनों त्यौहार मनायें तो उसी तरह इस साल भी एक दूसरे के मजहबी जज्बात का ख्याल व लिहाज़ करते हुए त्यौहार मनायें । उन्होंने कहा कि हम सब एक मिल जुल कर सामाज में रहते हैं। हम गंगा जमुनी सभ्यता के पैरवी करने वाले हैं। हम सब भाई चारे, राष्ट्रीय एकता और धार्मिक खादारी पर अमल करते हैं। हमको चाहिए कि इस बार भी समझदारी से काम लेते हुए अपने अमल से यह साबित करें कि हम सब अमन पसन्द और कानून का एहतिराम करने वाले हैं।

मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने शबे बरात और होली के सिलसिले में निम्नलिखित एडवाइजरी जारी की है

1- 07 मार्च को शबे बरात और होली को देखते हुए अवाम से अपील है कि देश की गंगा जमुनी सभ्यता और रिवायत का ख्याल करते हुए एक दूसरे के धार्मिक जज्बात का ख्याल रखें ।।

 2- शबे बरात में मुसलमान अपने मरहूम रिश्तेदारों के ईसाले सवाब के लिए कब्रस्तिान जाते हैं वह शाम 5 बजे के बाद ही जायें।

3- शबे बरात इबादत की रात है इस अवसर पर आतिशबाजी बिलकुल नहीं करें।

 4- इस अवसर पर भी गरीब और जरूरतमंदों की मदद करके अपने मरहूम को सवाब पहुंचाने की कोशिश करें।

5- इस रात में अपने घर वालों की हिफाजत के साथ साथ पूरे देश की हिफाजत, तरक्की व उन्नति,अमन व शांति के लिए भी दुआओं का एहतिमाम करें। 

6- इस रात तुर्की में आने वाले भयानक जलजले में मरने वालों के लिए मगफिरत की दुआ करें।

7- 15 शाबान 8 मार्च को रोजा रखें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static