ट्विन टावर को तोड़ने के लिए हुई फाइनल बैठक, 21 अगस्त को महज 10 सेकेंड में ध्वस्त कर दी जाएगी इमारत

punjabkesari.in Tuesday, Jul 19, 2022 - 10:39 PM (IST)

नोएडा: सैक्टर 93ए स्थित सुपरटेक के ट्विन टावरों को गिराने के लिए मंगलवार को नोएडा प्राधिकरण में फाइनल बैठक हुई। बैठक में एडिफिस कंपनी और जेट डिमोलिशन ने डिबरीस मैनेजमैंट प्लान प्रस्तुत किया। इसके तहत ब्लास्ट के बाद निकलने वाले मलबे का क्या किया जाएगा और उसे कहां-कहां रखा जाएगा बताया गया। इस प्लान से प्राधिकरण संतुष्ट नहीं दिखा और उन्होंने एडिफिस को किसी बड़े प्लाट को सर्च करने के लिए कहा। जहां डिबरीस को रखा जाएगा। ब्लास्ट के बाद करीब 21 हजार मैट्रिक टन मलबा निकलेगा। मलबे के निस्तारण के लिए अलग से प्लांट लगाया जाएगा क्योंकि मौजूदा समय में जो प्लांट चल रहा है उसकी क्षमता रोजाना की 300 मेट्रिक टन के आसपास है। जहां शहर के मलबे का निस्तारण किया जाता है। बैठक में नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी, सी.बी.आर.आई., गेल और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अलावा सुपरटेक के आई.आर.पी. भी मौजूद रहे।

डिबरीस को ऐसे करेंगे एकत्रित
डिबरीस को एकत्रित करने के लिए बेसमेंट के चारों ओर 4.5 और 7.5 मीटर की स्टील से इमारत को कवर किया जाएगा। इसके अलावा 30 मीटर ऊंचे कंटेनर रखे जाएंगे। साथ ही ब्लास्ट होने वाले कॉलम को जियो टैक्सटाइल फाइबर से कवर किया गया है ताकि डिबरीस बाहर न आए। अभी नौ कॉलम का काम बाकी है। जिसे तीन दिन में पूरा कर लिया जाएगा। आर.डब्ल्यू.ए. की स्ट्रक्चरल आडिट रिपोर्ट देखेंगे सुपरटेक ने स्ट्रक्चरल आडिट कराने से मना कर दिया था। आर.डब्ल्यू.ए. ने खुद एक निजी कंपनी से स्ट्रक्चरल आडिट कराया था। प्राधिकरण ने सी.बी.आर.आई. से कहा कि इसी रिपोर्ट को आधार मानकर देखा जाए कि आसपास की इमारत कितनी मजबूत है और क्या उनमें मुरम्मत की आवश्यकता है।

2600 लोगों को छोड़ना होगा फ्लैट
सुपरटेक में दोनों टावरों के अलावा 14 टावर और उसके साथ ए.टी.एस. में टावर है। ब्लास्ट के दिन यानी 21 अगस्त को ब्लास्ट से 3 घंटे पहले ही सभी टावरों के फ्लैटों में रहने वाले 2600 लोगों को बाहर कर दिया जाएगा। ब्लास्ट के 2 घंटे बाद वे अपने फ्लैट में जा सकेंगे।

2 अगस्त से लगाया जाएगा विस्फोटक
बैठक में जेट डिमोलिशन ने बताया कि दो अगस्त से 10 हजार से छेदों में विस्फोटक लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद पूरे एरिया को सील किया जाएगा। यहां पुलिस की तैनाती रहेगी साथ अंदर जाने में सख्ती बरती जाएगी। 18 दिन यानी 20 अगस्त तक विस्फोटक लगा दिया जाएगा। 20 अगस्त की शाम को फाइनल विजिट होगी। विस्फोटक लाने के लिए पुलिस से दो दिन में एनओसी मिल जाएगी।

21 अगस्त को अढ़ाई बजे होगा ब्लास्ट
बैठक में बताया कि 21 अगस्त को दोपहर अढ़ाई बजे इमारतों को ब्लास्ट किया जाएगा। ब्लास्ट के दौरान सिर्फ 5 लोग ही मौजूद रहेंगे। इसमें एडिफिस के एक, जेट डिमोलिशन के 3 और एक पुलिस प्रशासन का अधिकारी रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static