Flood In UP: यूपी में बाढ़ और बारिश का कहर, 24 घंटे में हुई 11 लोगों की मौत

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2024 - 12:04 PM (IST)

UP News: उत्तर प्रदेश में बीते कई दिनों से हो रही बारिश की वजह से कई जिले बाढ़ की चपेट में है। जानकारी के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 11 लोगों की मौत हो गयी। राहत विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शनिवार शाम तक पिछले 24 घंटों में राज्य भर में बारिश से जुड़ी घटनाओं में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई।

हमीरपुर में हुई सबसे ज्यादा बारिश
जानकारी के अनुसार, शुक्रवार शाम 6:30 बजे से शनिवार शाम 6:30 बजे तक पांच लोग डूब गए और पांच अन्य बिजली गिरने से मारे गए। विभाग ने बताया कि गाजीपुर जिले में एक व्यक्ति की सांप के काटने से मौत हो गयी। उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में औसतन 7.3 मिमी बारिश दर्ज की गई। राहत विभाग के अनुसार, इस अवधि में 75 जिलों में से 19 में अधिक बारिश दर्ज की गई। हमीरपुर जिले में सबसे अधिक 163.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

इन जिलों में स्थानीय प्रशासन सतर्क
विभाग ने गोरखपुर, सिद्धार्थ नगर और गोंडा जिलों में स्थानीय प्रशासन को भी सतर्क कर दिया है, जहां नदी का जलस्तर खतरे के निशान के करीब बह रहा है। राज्य राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार ने कहा, "हम प्रतिकूल मौसम की वजह से होने वाले किसी भी तरह के नुकसान को कम करने के लिए स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय कर रहे हैं और सतर्कता के साथ किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।"

सरकार ने आवंटित की धनराशि
वहीं, उत्तर प्रदेश सरकार ने बाढ़ प्रभावित व्यक्तियों, परिवार को राहत सहायता देने, कृषि निवेश अनुदान समेत अन्य राहत कार्यों के लिए अतिसंवेदनशील और संवेदनशील 40 जिलों को 120 करोड़ की धनराशि जारी की है। यह धनराशि सरकार ने राज्य आपदा मोचक निधि से बाढ़ प्रभावित जिलों को आवंटित की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ से ज्यादा प्रभावित जिलों को पांच करोड़ जबकि सामान्य प्रभावित जिलों को एक-एक करोड़ की धनराशि आवंटित की है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static