Flood In UP: यूपी में बाढ़ ने मचाई तबाही; 17 जिलों के 700 से अधिक गांव प्रभावित...11 लोगों की मौत

punjabkesari.in Saturday, Jul 13, 2024 - 01:25 PM (IST)

Flood In UP: उत्तर प्रदेश में बीते कई दिनों से हो रही भारी बारिश और नेपाल, उत्तराखंड से छोड़े गए पानी की वजह से 17 जिलों के 700 से अधिक गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, कुशीनगर, शाहजहांपुर, बलिया, बस्ती, सिद्धार्थनगर, बाराबंकी, सीतापुर, गोरखपुर, बरेली, मुरादाबाद और आजमगढ़ में कई गांव बाढ़ की चपेट में है। पिछले 24 घंटों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 11 लोगों की मौत हुई है।

PunjabKesari
पिछले 24 घंटों में औसतन 7.5 मिमी हुई बारिश
जानकारी के मुताबिक, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, बाराबंकी, सीतापुर के करीब 250 गांव बाढ़ की चपेट में हैं।  लखीमपुर खीरी के 150, शाहजहांपुर के 30, बदायूं के 70, बरेली के 70 और पीलीभीत के करीब 222 गांव की बड़ी आबादी बाढ़ के पानी से घिरी हुई है। पूर्वांचल के बलिया में भी बाढ़ की स्थिति के चलते कुछ घर बहने की खबर है। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में औसतन 7.5 मिमी बारिश हुई है। भारी बारिश से कई नदियों में जलस्तर बढ़ गया जिससे 17 जिलों के 732 गांवों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई।

PunjabKesari
इन जिलों में भी बनी बाढ़ की स्थिति
शाहजहांपुर और बरेली जैसे कुछ स्थानों पर नगरीय क्षेत्रों में भी बाढ़ की स्थिति बन गई है। शाहजहांपुर में सड़क का एक बड़ा हिस्सा जलमग्न होने से लखनऊ-बरेली राजमार्ग पर सड़क यातायात प्रभावित हुआ है और इसी तरह के हालात बरेली जिले में भी हैं। शाहजहांपुर जिले में गर्रा और खनौत नदियों में आई बाढ़ के चलते यहां कॉलोनियों के घरों में कई फीट तक पानी भर गया है एवं कई लोग अब भी दूसरी मंजिल पर फंसे हुए हैं। हालांकि प्रशासन का दावा है कि उनकी टीम लगातार बाढ़ में फंसे लोगों को निकाल कर राहत केंद्रों में पहुंचा रही है। बाढ़ में फंसे लोगों का दावा है कि प्रशासन द्वारा कोई पूर्व सूचना नहीं दिए जाने से यह संकट पैदा हुआ, अन्यथा वे पहले ही सुरक्षित जगहों पर चले जाते। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static