आजादी के 7 दशक बाद पहली बार UP को वो मिलना शुरू हुआ है, जिसका वो हमेशा से हकदार रहा है: PM

11/25/2021 4:56:31 PM

नोएडा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संसार के चौथे और एशिया के सबसे बड़े हवाईअड्डे की आज उत्तर प्रदेश के जेवर में आधारशिला रखी है। जेवर एयरपोर्ट के शिलान्यास होते ही यूपी पांच अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे वाला राज्य बन गया है। शिलन्यास करने के बाद मोदी मोदी ने जनता को संबोदन करते हुए कहा कि आज जेवर एयरपोर्ट के भूमिपूजन के साथ ही दाऊ जी मेले के लिए प्रसिद्ध जेवर भी अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर अंकित हो गया है, इसका बहुत बड़ा लाभ दिल्ली एनसीआर और पश्चिम यूपी के करोड़ों लोगों को होगा।

मोदी ने कहा कि 21वीं सदी का भारत आज एक से बढ़कर एक आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है, बेहतर सड़कें, बेहतर रेल ये सिर्फ इंफ्रा नहीं होते हैं बल्कि पूरे लोगों का जीवन बदल देते हैं। उन्होंने कहा कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट उत्तरी भारत का लॉजिस्टिक गेटवे बनेगा,  ये इस पूरे क्षेत्र को नेशनल गति शक्ति मास्टर प्लान का एक सशक्त प्रतिबिंब बनाएगा। कल्पना कीजिए आज भी हम अपने 85 प्रतिशत विमानों को एमआरओ सेवा के लिए विदेश भेजते हैं और इस काम के लिए हर वर्ष 15 हजार करोड़ रुपये खर्च होते हैं, जिसका अधिकांश हिस्सा दूसरे देशों को जाता है, लेकिन अब जेवर में ही यह सुविधा होगी। यहां अलीगढ़, मथुरा, बिजनौर, बरेली, मुरादाबाद ऐसे अनेक औद्योगिक क्षेत्र हैं, एग्रीकल्चर सेक्टर में भी पश्चिम क्षेत्र की बड़ी हिस्सेदारी है। इसलिए यह एयरपोर्ट यहां के लोगों के लिए एक नई गति देगा।

पीएम ने कहा कि हवाई अड्डे के निर्माण के दौरान रोजगार के हजारों अवसर बनते हैं। हवाई अड्डे को सुचारु रूप से चलाने के लिए भी हजारों लोगों की आवश्यकता होती है। पश्चिमी यूपी के हजारों लोगों को यह एयरपोर्ट नए रोजगार भी देगा। उन्होंने कहा कि मेरठ की स्पोर्ट्स यूनिसर्विटी, मुरादाबाद का पीतल, आगरा का फुटवियर और पेठा, सहारनपुर का फर्नीचर हो, इन सभी उद्योगों को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाना अब और भी आसान होगा। पीएम ने कहा कि आजादी के 7 दशक बाद पहली बार उत्तर प्रदेश को वो मिलना शुरू हुआ है, जिसका वो हमेशा से हकदार रहा है। डबल इंजन की सरकार के प्रयासों से, आज उत्तर प्रदेश देश के सबसे कनेक्टेड क्षेत्र में परिवर्तित हो रहा है। जब एयर कनेक्टिविटी बढ़ती है तो टूरिज्म सेक्टर को बढ़ावा मिलता है, अब यूपी के जेवर में बन इस एयरपोर्ट से भी टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा।

इसके साथ ही विपक्ष पर ताना मारने हुए पीएम ने कहा कि मोदी योगी भी अगर चाहते तो 2017 में ही यहां आकर भूमिपूजन कर देते और अखबार में फोटू खींच जाती ,लेकिन अगर कुछ कर देते तो पहले की सरकार में जैसे होते थे, हो जाता कुछ गलत नही होता, लेकिन प्रोजेक्ट्स जमीन पर कैसे उतरेंगे उस पर विचार ही नही होता था, प्रोजेक्ट्स की लागत बढ़ जाती थी, लेकिन हमने ऐसा नही किया,इंफ्रास्ट्रक्चर हमारे लिए राजनीति का नहीं राष्ट्रनीति का हिस्सा है, हमारी जिम्मेदारी है कि प्रोजेक्ट लटके नहीं, अटके नही, हमारा लक्ष्य है कि इंफ्रास्ट्रक्चर का काम तय समय ही हों, गड़बड़ी होने पर हमने जुर्माने का भी प्रावधान किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static