देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों में यूपी के चार, कानपुर सेंट्रल टॉप पर, देखिए पूरी लिस्ट

punjabkesari.in Friday, May 25, 2018 - 08:47 AM (IST)

लखनऊः रेल मंत्रालय ने गुरुवार को देश के सबसे गंदे 10 स्टेशनों की एक लिस्ट जारी की है। जिसमें यूपी के चार स्टेशनों के नाम हैं। बता दें इस लिस्ट में सबसे टॉप पर यूपी का मनचैस्टर कहे जाने वाला और उद्योग नगरी के तौर पर प्रसिद्ध कानपुर सेंट्रल स्टेशन है। जबकि पीएम नरेन्द्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी चौथे नंबर पर है। लखनऊ का चारबाग इस लिस्ट में 9वें पायदान पर है और इलाहाबाद स्टेशन छठे स्थान पर है।

बता दें कि भारतीय रेलवे ने 11 मई से 17 मई के बीच यह सर्वे किया। यात्रियों से बातचीत के आधार पर यह रेटिंग दी गई। इस सूची के मुताबिक, टॉप 10 सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों में यूपी का कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन देश का सबसे गंदा रेलवे स्टेशन है। इसके अलावा देश से दस सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों में मुंबई के तीन रेलवे स्टेशन शामिल हैं। इसमें मुंबई का कल्याण तीसरा, लोकमान्य तिलक टर्मिनल पांचवा और ठाणे आठवां सबसे गंदा स्टेशन बताया गया।

सर्वे के मुताबिक, कानपुर को सबसे ज्यादा 61.06 फीसदी लोगों ने गंदा स्टेशन बताया। इसके बाद पटना जंक्शन का नंबर था, जिसे 60.16 फीसदी लोगों ने बेहद गंदा बताया। लिस्ट में 56 फीसदी मतों के साथ वाराणसी चौथे नंबर पर रहा। इसके अलावा इलाहाबाद छठा, पुरानी दिल्ली सातवां, लखनऊ नौवां और चंडीगढ को दसवां सबसे गंदा स्टेशन करार दिया गया।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया को बताया कि सर्वे के हर दिन एक हर ट्रेन के लिए औसतन 60-70 कॉल्स की गईं। एक दिन में यात्रियों को एक लाख कॉल्स करने की कोशिश की गई। उन्होंने कहा कि यात्रियों से मिला फीडबैक यात्री सुविधाओं और सेवा प्रदाताओं की जवाबदेही को ठीक करने में मदद करेगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static