Ganga Dussehra 2023: गंगा दशहरा पर UP में बड़ा हादसा, स्नान करते समय नदी में डूबने से 15 लोगों की मौत

punjabkesari.in Wednesday, May 31, 2023 - 11:54 AM (IST)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में गंगा दशहरा पर बड़ा हादसा हो गया है। जहां अलग-अलग जिलों में स्नान के करते समय नदी में डूबने से 15 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में कई युवा और बच्चे भी शामिल है। जिनकी नदी में डूबने मौत हो गई।

PunjabKesari

कौशांबी में गंगा स्नान करते समय नदी में डूबने से किशोर की मौत
बीते दिन मंगलवार को गंगा दशहरे के पर्व पर एक परिवार संदीपन घाट थाना क्षेत्र के पल्हना गंगा नदी घाट स्नान करने गया था। इसी दौरान उनका बेटा अचानक नहाते समय नदी में डूब गया। बेटे के नदी में डूबने से पूरे परिवार सदमें में है। वहीं, स्थानीय गोताखोरों की मदद से शव की तलाश कराई जा रही है। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस मामले की जांच कर रही है। थाना प्रभारी दिलीप कुमार ने बताया कि संदीपन घाट मूरतगंज के लाठी मोहल्ला निवासी कमलेश सोनी अपनी पत्नी, 2 बेटे व 1 बेटी के साथ गंगा स्नान करने पल्हना घाट पर आए थे। दोनों बेटे गंगा में स्नान कर रहे थे। इसी दौरान बेटा कमलेश के 15 वर्षीय बेटे अनूप सोनी ने अन्य लोगों को नदी तैरकर पार करते हुए देखा और वह नदी पार करने के लगा। नदी के दूसरे छोर पर पहुंचने से पहले ही वह थक गया और नदी में डूब गया।

PunjabKesari

संभल में गंगा में डूबने से युवक की मौत
गंगा दशहरा पर अलीगढ़ जिले के दादो थाना क्षेत्र के लहरा सलेमपुर गांव का रहने एक युवक विजेंदर (25) अपने दोस्तों के साथ स्नान करने संभल जिले के जुनवाई थाना क्षेत्र में सांकरा घाट पर गया था। इसी दौरान स्नान करते वक्त गहरे पानी में चले जाने उसकी मौत हो गई। मौके पर मौजूद गोताखोरों ने आनन-फानन में युवक के शव को बाहर निकाला और फिर अस्पताल पहुंचाया। जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

PunjabKesari

बरेली में गंगा स्नान के दौरान डूबने से 3 की मौत
बरेली जिले में गंगा नदी में स्नान करने के दौरान 4 किशोर गहरे पानी में पहुंच गए। इससे चारों किशोर चिल्लाने लगे। पुलिस और स्थानीय लोगों ने किशोरों को गंगा नदी से बाहर निकाला। तीन किशोरों की मौत हो चुकी थी। एक को बचा लिया गया है।

PunjabKesari

मिली जानकारी के अनुसार, जिले में मंगलवार सुबह से रामगंगा नदी किनारे मेला आयोजन चल रहा था। थाना भमोरा स्थित मुड़किया घाट पर ज्येष्ठ दशहरा मेले के दौरान भारी भीड़ उमड़ी थी। इसमें आसपास गांवों से लोग स्नान को आए थे। गांव गौसगंज निवासी अनुज (15 ), अनुज के चचेरे भाई अरविंद (16), सुमित (13), कीरतपुर गांव निवासी छोटू (11) भी स्नान कर रहे थे। बचाव दल ने किसी तरह सुमित (13) को बचा लिया, जबकि बाकी तीन की मौत हो गई।

फर्रुखाबाद में स्नान करते समय 4 लोगों की डूबने से मौत
उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में अलग अलग घाटों पर गंगा दशहरा पर गंगा नहाने आए लगभग एक दर्जन युवक गंगा में डूबे। गोताखोरों की मदद से 6 युवकों को सकुशल गंगा से बाहर निकाला। गहरे पानी में चले जाने से युवक गंगा में डूबे। दोस्तों ने गंगा में डूबता देख गोताखोरों को बुलाकर बचाने का प्रयास किया। चार के शव बरामद बाकी की तलाश की जा रही है। 

PunjabKesari

बता दें कि, फर्रुखाबाद पांचाल घाट पर अनुज निवासी नेकपुर कला दोस्तों के साथ गंगा स्नान करने आया था। गहरे पानी में चले जाने अनुज डूब गया। आनन फानन में गोताखोर को बुला उसकी तलाश की गई। काफी खोजबीन के बाद गोताखोर ने अनुज का शव को गंगा से बाहर निकाला। वहीं, छिबरामऊ जनपद कन्नौज का रहने वाला विजय अपनी मां के साथ गंगा स्नान करने आया था। विजय भी नहाते हुए गहरे पानी में चला गया और विजय की गंगा में डूबने से मौत हो गई। यही हाल शमसाबाद का भी है जहां रजत अपने दोस्तों के साथ गंगा स्नान करने गया था। गहरे पानी में जाने से जब डूबने लगा तो थाना पुलिस ने गोताखोरों की मदद से युवक के शव को को गंगा से निकाला। इसी तरह गहरे पानी में जाने से आज चार लोगों की मौत हो गई है। विजय और अभिषेक की गोताखोर कर रहे तलाश अभी दोनों का कोई पता नहीं चल सका।

फिरोजाबाद में 2 लोग नदी में डूबे...शवों की तलाश में जुटी पुलिस
नगला सिंघी थाना और जसराना थाना क्षेत्र में एक बालिका और एक किशोर की डूबने से मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस गोताखोरों की मदद से दोनों की तलाश में जुटी है। दोनों ही परिवारों में कोहराम मचा हुआ है।

इटावा में 6 लोग डूबे, 4 को बचा लिया गया...2 लापता
सिविल लाइन इलाके में गंगा दशहरा के मौके पर यमुना नदी में स्नान करने गए 6 लोग डूबने लगे। चीख-पुकार सुनकर गोताखोरों ने लोगों को बचाने के लिए यमुना नदी में छलांग लगा दी। गोताखोरों ने 4 लोगों को तो बचा लिया, जबकि 2 लोग लापता हो गए। मौके पर पहुंची पुलिस मामले की जांच पड़ताल कर रही है।

PunjabKesari

बता दें कि विजयपुरा गांव के रहने वाले विक्की (16), सूरज (22), तेज प्रताप (16) निखिल (16), भोले (16) और बिट्टू (16) गंगा दशहरा के मौके पर यमुना नदी के सिद्धि ऋषि मंदिर घाट पर स्नान करने गए थे। इसी दौरान गहरे पानी में जाने से विक्की और सूरज डूबने लगे। जिन्हें बचाने के लिए इनके साथियों ने कोशिश करने लगे और वह भी गहरे पानी में डूबने लगे। देखते ही देखते 6 लोग नदी के गहरे पानी में डूबने लगे। लोगों को डूबते देख स्थानीय लोगों की चीख-पुकार सुनकर मौके पर गोताखोर पहुंचे। गोताखोरों ने तेजप्रताप, भोले, निखिल, बिट्टू को बचा लिया, जबकि विक्की व सूरज अभी भी लापता हैं।

कासगंज में 5 लोग डूबे, 5 को बचाया गया...2 लापता
पटियाली तहसील क्षेत्र के कादरगंज गंगा घाट पर गंगा स्नान के दौरान 5 लोग नदी में डूब गए। आनन-फानन में गोताखोरों ने कड़ी मशक्कत के बाद 3 को बचा लिया, जबकि 2 लोगों की तलाश जारी है।

जानकारी के मुताबिक कासगंज जिले में दो अलग-अलग घटनाओं में 5 लोग डूबे थे, जिनमें 3 को बचा लिया गया है और 3 लोग लापता हैं। एक घटना में एक युवक विपिन(22) निवासी बघराई पुलिस की बैरिकेडिंग पार कर के गंगा के दूसरे छोर पर जाने लगा, जो गहरे पानी मे चला गया। गोताखोरों के द्वारा लाख तलाश करने के बाद भी उसका पता नहीं लगा। वहीं, दूसरी घटना में 4 किशोर महाबली(14), अवनीश (17), मोहित (14), पप्पू (11) नहाते समय गहरे पानी में चले गए और डूबने लगे। जहां गोताखोरों ने अवनीश, मोहित, पप्पू को बचा लिया लेकिन उनका एक दोस्त महाबली डूब गया। जिसकी तलाश जारी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static