गेंहू क्रय केंद पर हो रही घटतौली, कृषि उपनिदेशक ने मारा छापा तो हुआ खुलासा

punjabkesari.in Wednesday, Apr 22, 2020 - 05:57 PM (IST)

बागपत: उत्तर प्रदेश के बागत जनपद से गेहूं क्रय केन्द्रों से घटतौली की घटना सामने आई है। जहां पर किसानों की खून पसीने की कमाई में यूपी एग्रो क्रय केंद्र चूना लगा रहा है। जब किसानों को इसकी भनक लगी तो क्रयकेन्द पर किसानों ने हंगामा खड़ा कर दिया। वहीं जब मामले की जानकरी जिले के बड़े अधिकारियों को हुई तो उन्हों ने जांच के आदेेेेेेेेेेेश दें दिए।

मामले को संज्ञान में लेते हुए उप कृषि निदेशक मौके पर पहुंचे। यहां उन्होंने जांच कराई तो गेहूं के क्रय केंद्र पर कई खामिया मिली।  वहीं इस दौरान एक बात और देखने को मिली, जब कृषि उपनिदेशक ने भरे जा रहे गेहूं की बोरी का वजन कराया तो सभी मे बोरियों में निर्धारित मात्रा से 3 से 7 किलो गेहूं ज्यादा पाया गया। जिसका नुकसान किसानों को ही उठाना पड़ रहा था। इसके बाद कृषि उपनिदेशक ने क्रय केंद्र कर्मचारियों को जमकर फटकार लगाई और सही तरीके से गेहूं तौल करने को हिदायत दी।

PunjabKesari
बता दें कोराना महामारी के बीच भी किसानों के हितो को ध्यान में रख कर प्रदेश भर में गेहूं की खरीद शुरूकर दी गई है।  लेकिन इस दौरान किसानों को मुश्किलों का सामना भी करना पड़ रहा है। खाद्य एंव रसद विभाग के अधिकारियों का कहना है कि लॉकडाउन के चलते कोलकाता से जूट के बोरों की आपूर्ति बाधित होने के कारण क्रय केंद्रों पर कुछ परेशानी संभव है लेकिन करीब 20 प्रतिशत खरीद के लिए पर्याप्त बोरे जिला मुख्यालयों में उपलब्ध करा दिए गए हैं। अभी 55 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद के लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 2 प्रतिशत गेहूं खरीद हो सकी है।  कानपुर व अन्य कई मंडलों में शुरुआती खरीद कम रहने के पीछे अफसर फसल की कटाई और मड़ाई में देरी को कारण मान रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramkesh

Recommended News

Related News

static