GIS-2023: दिल्ली में हुए Road show में योगी सरकार को मिले 2.75 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव, 1 लाख से अधिक लोगों का मिलेगा रोजगार

punjabkesari.in Saturday, Jan 14, 2023 - 09:52 AM (IST)

Global Investors Summit-2023: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अगले महीने यानी फरवरी (February) में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 (GIS-2023) में निवेशकों (investors) को आमंत्रित (invited) करने के लिए यूपी सरकार पूरी मेहनत कर रही है। इस के लिए योगी सरकार जगह-जगह रोड शो (Road Show) कर रही है और विदेशों का दौरा कर निवेशकों को प्रभावित कर रही है। इसी बीच बीते शुक्रवार को दिल्ली में भी रोड शो किया गया। इस रोड शो में 2.75 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं।

PunjabKesari

लोगों के लिए रोजगार के अवसर होंगे सृजित
बता दें कि बीते शुक्रवार को दिल्ली में योगी सरकार का रोड शो हुआ है। इस रोड शो में 2.75 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। यूके के कॉसिस ग्रुप ने 1.25 लाख करोड़ रुपये का निवेश कर प्रदेश में पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लांट और ईवी टेक पार्क स्थापित करेगी। एनटीपीसी की ओर से चार नए प्रोजेक्ट पर 42 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः Keshav Prasad Maurya बोले- अखिलेश को युवाओं का रोजगार पसंद नहीं

इससे प्रत्यक्ष रूप से एक लाख से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे। औद्योगिक विकास मंत्री नंदगोपाल गुप्ता नंदी और ऊर्जा एवं नगर विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा के नेतृत्व में सरकार की टीम ने दिल्ली में रोड शो किया। यूके के कॉसिस ग्रुप ने 1.25 लाख करोड़ रुपये का निवेश कर कर ईवी टेक पार्क और ईवी निर्माण प्लांट का निर्माण करने के लिए एमओयू किया है। कंपनी का दावा है कि इससे करीब 30 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

PunjabKesari

उद्योगपतियों ने समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर
मिली जानकारी के अनुसार नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में इकाई लगाने के लिए आरईसी लिमिटेड ने 65,350 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव दिया है। यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल (Yashoda Super Specialty Hospital) ग्रेटर नोएडा में बायोटेक पार्क और 300 बेड के हास्पिटल निर्माण में करीब 500 करोड़ रुपये का निवेश करने का प्रस्ताव दिया। यशोदा मेडिसिटी ने गाजियाबाद में 800 करोड़ रुपये के निवेश से 1200 बेड की क्षमता वाला नया हाईटेक अस्पताल बनाने पर औपचारिक सहमति दी।

यह भी पढ़ेंः CM Yogi Adityanath: ‘गोरखपुर अब अपराध नहीं, आस्था और विकास का समन्वित केंद्र है’

एनटीपीसी लिमिटेड, आनंदा डेयरी, जेबीएम ग्रुप ने साथ भी निवेश समझौतों का मार्ग प्रशस्त हुआ है। पांच सितारा होटल द ओबेरॉय में आयोजित कार्यक्रम में देश और विदेश के दिग्गज उद्योगपति शामिल हुए। इस दौरान उद्योगपतियों ने करीब सवा लाख करोड़ रुपये के निवेश के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static