खुशखबरीः अब ''ग्रीन ATM'' देगा राशन, तौल में कोटेदारों की घटतौली का खेल होगा खत्म

punjabkesari.in Wednesday, Mar 15, 2023 - 07:53 PM (IST)

लखनऊ: सरकारी राशन दुकानों पर कार्डधारकों को राशन वितरण में पारदर्शिता लाने की ओर सरकार विशेष ध्यान दे रही है। कार्डधारकों को पूरा राशन मिले इसके लिये सरकार नए प्रयोग कर रही है। खाद्य एवं रसद विभाग ने प्रदेश के तीन शहरों में अनूठी पहल शुरू की है। इसके तहत वाराणसी, लखनऊ और गोरखपुर में ग्रीन एटीएम लगाये जा रहे हैं। इन ग्रीन एटीएम से कार्डधारकों को राशन मिलेगा। इससे तौल में कोटेदारों का खेल नहीं चलेगा और राशन की घटतौली पर लगाम लगेगी।

PunjabKesari

 तौल में नहीं चलेगा कोटेदारों का खेल, घटतौली पर लगेगी लगाम
लखनऊ में पहला ग्रीन एटीएम सहारा इस्टेट गेट नंबर दो स्थित सरैया टोला, मडियांव जानकीपुरम में कोटेदार पंकज गिरि की दुकान पर लगाया गया है। इसकी शुरुआ   बुधवार को दोपहर दो बजे राज्यमंत्री खाद्य एवं रसद विभाग सतीश शर्मा करेंगे। इससे घटतौली पर रोक लगेगी साथ ही कोटेदारों को बार- बार राशन तौलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। प्रयोग सफल रहा तो ग्रीन एटीएम लखनऊ की अन्य राशन हो जायेगी। दुकानों में भी लगाये जायेंगे।

PunjabKesari

जानिए कैसे काम करेगा ग्रीन एटीएम 
ग्रीन एटीएम में कोटेदार द्वारा पहले से अलग-अलग बॉक्स में गेहूं और चावल भर दिया जायेगा। ग्रीन एटीएम ई-पॉश मशीन से जुड़ा रहेगा। कोटेदार द्वारा कार्डधारक का ई-पॉश मशीन में जैसे ही अंगूठा लगाया जायेगा वैसे ही ग्रीन एटीएम से यूनिट के आधार पर खाद्यान्न निकलने लगेगा। जिससे कोटेदार को बार-बार राशन तौलना नहीं पड़ेगा साथ ही राशन में घटतौली भी नहीं हो पायेगी। ग्रीन एटीएम की शुरुआत लखनऊ में की जा रही है। राज्यमंत्री बुधवार को इसकी शुरुआत करेंगे। इसके लग जाने से घटतौली की समस्या समाप्त हो जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static