श्रमिकों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए सरकार कृतसंकल्पित है: स्वामी प्रसाद मौर्य

punjabkesari.in Tuesday, Sep 08, 2020 - 08:44 PM (IST)

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा है कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का जीवन स्तर को बेहतर बनाने और उन्हें कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिये सरकार कृतसंकल्पित है। मौर्य ने मंगलवार को यहां इन्दिरा भवन स्थित असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिये गठित उत्तर प्रदेश राज्य सामाजिक सुरक्षा बोर्ड के कार्यालय का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए गठित इस बोर्ड का कार्यालय स्थापित हो जाने से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने तथा श्रमिकों को सुविधायें पहुंचाने में आसानी होगी।

 उन्होंने कहा कि सरकार की भी मंशा है कि समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक सुविधाओं को पारदर्शी तरीके से तथा शीघ्र पहुंचाया जाय, जिससे इनको विकास की मुख्यधारा में लाया जा सके। श्रम मंत्री ने कहा कि निर्माण श्रमिकों को लाभान्वित करने के लिए भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड गठित है। इसके माध्यम से प्रदेश के 22.83 लाख सक्रिय श्रमिकों को लाभान्वित किया जा रहा है। इसी प्रकार प्रदेश के पांच करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को लाभान्वित करने के लिए सामाजिक सुरक्षा बोर्ड को सक्रिय किया जा रहा है। इसमें 45 प्रकार के कामकाजी श्रमिकों का आनलाइन पंजीकरण कर बोर्ड की योजनाओं से लाभान्वित किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी काल में सरकार ने प्रदेश के 20 लाख मजदूरों को 2000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की। इसी प्रकार प्रवासी कामगारों को सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा देने एवं इनके सर्वांगीण विकास के लिए उत्तर प्रदेश कामगार एवं श्रमिक आयोग का गठन किया। उन्होंने कार्यालय का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि बोर्ड के कार्यों में गति लाने तथा योजनाओं को सुचारू रूप से अतिशीघ्र संचालित करने के लिए जरूरी वस्तुओं की व्यवस्था शीघ्र सुनिश्चित की जाय। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramkesh

Recommended News

Related News

static