निराश्रित गोवंशों के लिए UP में लागू होगा गुजरात मॉडल: प्रदेश के हर जिले में भूसा बैंक स्थापित करेगी योगी सरकार

punjabkesari.in Monday, Apr 25, 2022 - 11:10 AM (IST)

बाराबंकी: निराश्रित पशुओं के लिये फिक्रमंद उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही गुजरात मॉडल की तर्ज पर हर जिले में अभियान चलाकर भूसा बैंक स्थापित करेगी। सूबे के पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने रविवार को कहा कि निराश्रित पशुओं के लिए प्रदेश सरकार ने हर जिले में भूसा बैंक की स्थापना कर रही है। इसके लिए 15 अप्रैल से पांच मई तक भूसा कलेक्शन का अभियान चलाया जा रहा है। गुजरात मे गोवंशों से निकले दूध, गोमूत्र, गोबर और दही का प्रयोग कर उनसे लाभ लिया जा रहा है, यही वजह है कि वहां लोग गोवंशों की खूब देखरेख करते हैं।      

उन्होंने कहा कि निराश्रित पशु प्रदेश के लिए बहुत बड़ी समस्या हैं। किसान रखवाली के लिए खेतों के किनारे कटीले तार लगा देते हैं जिससे ये पशु घायल हो जा रहे हैं। विधानसभा चुनाव में ये एक बड़ी समस्या बनकर निकली है।       

मंत्री ने कहा कि मोदी-योगी सरकार ने योजना बनाई है कि सड़कों पर, खेतों में, शहरों में निराश्रित गोवंश दिखाई नही देंगे। इसके लिए पहले चारे का प्रबंध किया जा रहा है। इसके बाद ब्लॉक स्तर पर गोशालाएं बनाई जा रही है। उन्होंने कहा ‘‘ हमारे पास एक खास मॉडल है जिसे लागू करने जा रहे हैं. इस मॉडल के लागू हो जाने से पशुपालक गाय छोड़ेगा ही नही। सरकार गोबर खरीदेगी और उससे सीएनजी गैस तैयार की जाएगी। सरकारी सहायता से या सरकारी धन से गोशालाओं की व्यवस्था नही हो सकती, इसमें समाज का सहयोग भी जरूरी है। गोशालाओं से ही आर्थिक संसाधन उपलब्ध कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने जा रहे हैं।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static