UP में ओलावृष्टि और बारिश ने बिगाड़ा जिलों का हाल, किसानों को हुआ भारी नुकसान...CM योगी ने दिया राहत देने का निर्देश

punjabkesari.in Tuesday, Mar 21, 2023 - 09:17 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पिछले चार दिनों में हो रही बारिश से मौसम एकदम बदल गया है। इस बेमौसम बरसात ने लोगों की परेशानियां काफी बढ़ा दी है। बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाओं से किसानों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है, जिससे किसानों के चेहरों पर मायूसी छा गई है। दरअसल किसानों की तैयार होने की कगार पर खड़ी सरसों, गेहूं, अरहर और केला की फसल पर आसमान से बरसी आफत ने किसानों की कमर तोड़ कर रख दी। बारिश से हुए इस नुकसान को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तत्काल राहत देने का निर्देश दिया है।

PunjabKesari

बता दें कि प्रदेश में हुई बेमौसम बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। किसानों की फसलों पक कर कटने के लिए तैयार थी, लेकिन अचानक ओलावृष्टि के साथ बारिश हो गई, जिससे किसानों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। ओले भी गिरने से फसलें बर्बाद हुईं। गेहूं और सरसों पर तो सबसे ज्यादा इस मौसम का प्रभाव पड़ा है। आलू की फसल की पिटाई हो रही थी, उसका भी भारी नुकसान हुआ, खेतों में पानी भर गया। वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक अभी प्रदेश में ऐसा ही मौसम रहेगा।

यह भी पढ़ेंः पिस्टल के साथ युवक का फोटो हो रहा वायरल, पुलिस बोली- कर रहे जांच....अवैध हथियार हुआ तो होगी कार्रवाई

PunjabKesari

बारिश से बर्बाद हुई फसलों से परेशान किसानों को केंद्र सरकार आपदा राहत कोष से मुआवजा देगी। किसानों के दावे के मुताबिक विभिन्न जिलों में गेहूं, सरसों, चना व अरहर की फसल में 10 से 45 प्रतिशत तक नुकसान हुआ है। इसी तरह आम के बौर को भी नुकसान हुआ है। किसान कह रहे हैं कि बर्बाद हुई कुछ फसल भले बच जाए, लेकिन दाने कमजोर हो जाएंगे। जहां खेत में पानी भर गया है, वहां नुकसान ज्यादा है। वहीं, वाराणसी में गेहूं 40-45 प्रतिशत, सरसों 20-25 प्रतिशत, अरहर की 15 प्रतिशत तक फसल प्रभावित हुई। गाजीपुर में गेहूं की फसल 15 प्रतिशत, सरसों पांच और मसूर की 5 प्रतिशत फसल बर्बाद हुई है। किसानों के अनुसार 40 प्रतिशत फसल को नुकसान है। मऊ में 66 मिमी बारिश से गेहूं को 35 प्रतिशत, सरसों को 10 और चना को 15 प्रतिशत नुकसान है। ऐसे ही प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी फसलों को भारी नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ेंः Akhilesh Yadav News: अब अखिलेश यादव ने यूपी पुलिस के धागे खोले दिए!

PunjabKesari

CM योगी ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश
सीएम योगी ने प्रदेश में फसलों को हुए नुकसान का आकलन कराकर किसानों को तत्काल राहत देने का निर्देश दिया है। बिगड़े मौसम से जनहानि व पशुहानि के लिए भी मुआवजा देने के लिए कहा है। उन्होंने अधिकारियों को फील्ड में रहकर स्थिति पर नज़र रखने और नुकसान की भरपाई करने को कहा है। उन्होंने राहत आयुक्त को फील्ड में सर्वे कराने और समस्याओं का तत्काल निपटारा करने का निर्देश दिया है। वहीं प्रमुख सचिव नगर विकास को विशेष तौर पर नगरीय क्षेत्रों में जलभराव की समस्या का निस्तारण करने के लिए कहा है। साथ ही सीएम ने बारिश व ओले गिरने के कारण हुई जनहानि, पशुहानि और मकानों को हुए नुकसान के लिए भी पीड़ित परिवारों को राहत राशि देने का निर्देश दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static