CM योगी ने दिया निर्देश- कोरोना संदिग्धों की जांच के लिये स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जाए प्रशिक्षण

punjabkesari.in Thursday, Jun 04, 2020 - 04:33 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से अपना पांव पसारता जा रहा है। इसे नियंत्रित करने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व उनकी टीम-11 लगातार महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। इसी क्रम में CM ने कोरोना संदिग्धों की जांच के लिये स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया है।

CM ने गुरूवार को अपने सरकारी आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि इंफ्रारेड थमार्मीटर तथा पल्स ऑक्सीमीटर संचालित करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को संदिग्ध मरीजों की जांच के लिये प्रशिक्षण देने की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के माध्यम से यह सुनिश्चित कराएं कि इंफ्रारेड थमार्मीटर तथा पल्स ऑक्सीमीटर संचालित करने वाले कार्मिकों को इन उपकरणों के संचालन तथा इनकी रेंज के आधार पर व्यक्ति को स्वस्थ अथवा अस्वस्थ आकलित करने की पूर्ण जानकारी हो। इस सम्बन्ध में ऐसे कार्मिकों के प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

इसके साथ ही उन्होंने जिलों में तैनात स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारियों की कोविड एवं नॉन कोविड अस्पतालों की निरीक्षण सम्बन्धी रिपोर्ट की नियमित समीक्षा करने का भी निर्देश दिया।  उन्होंने  कहा कि इसी फीडबैक के आधार पर सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। आगे CM ने कहा कि सभी अस्पतालों में उपचार, स्वच्छता तथा सुरक्षा आदि के बेहतर इंतजाम किए जाएं। यह सुनिश्चित किया जाए कि अस्पतालों में डॉक्टर एवं नर्सिंग स्टाफ नियमित राउण्ड लें, मरीजों को सुपाच्य तथा पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जाए तथा साफ-सफाई के उत्तम प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static