यूपी में बीते 24 घंटे में हुई भारी बरसात, कई जिलों में बने बाढ़ जैसे हालात; इस दिन से मानसून पकड़ेगा फिर रफ्तार

punjabkesari.in Monday, Jul 08, 2024 - 01:00 PM (IST)

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में मानसून आने के बाद से शुरू हुई बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। यहां पर बीते कई दिनों से लगभग प्रदेश के सभी जिलों में हल्की और कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। लेकिन, ज्यादातर इलाकों में बीते 24 घंटों के दौरान पहली बार गरज चमक के साथ भारी बरसात हुई। कुशीनगर, श्रावस्ती, बिजनौर और अंबेडकर नगर आदि जिलों में तो बारिश की वजह से खेतों में फसलें डूब गई और कहीं कहीं बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। इसी बीच मौसम विभाग ने बारिश का यह सिलसिला आने वाले दिनों में भी जारी रहने की संभावना जताई है।

इन जिलों में बाढ़ का खतरा
बता दें कि प्रदेश के पूर्वी इलाकों में मानसून जोर पकड़ चुका है और इन इलाकों के विभिन्न जिलों में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है। नदियों का जलस्तर बढ़ने लगा है और कुशीनगर, बलरामपुर तथा श्रावस्ती जिलों के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। कुशीनगर में गंडक नदी का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है और खड्डा तहसील के 13 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। राप्ती नदी श्रावस्ती में खतरे के निशान को पार कर गई है। यहां 18 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। वहीं, बलरामपुर में भी बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। इसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

इन जिलों में होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, 10 जुलाई से एक बार फिर पूरे उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लखनऊ मौसम केंद्र ने जारी किया है। 8 और 9 जुलाई को उत्तर प्रदेश में मानसून की गति थोड़ी धीमी रहेगी। तापमान भी स्थिर रहेगा। जबकि 10 जुलाई से एक बार फिर पूरे उत्तर प्रदेश में मानसून रफ्तार पकड़ेगा और फिर से झमाझम बारिश होगी। विभाग ने सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, हरदोई, फर्रुखाबाद, संभल, बदायूं एवं आसपास के जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static