पाबंदियों के बीच देशभर में मनाई जा रही है होली, केंद्र व राज्य सरकार ने निर्देश जारी कर की ये अपील

punjabkesari.in Monday, Mar 29, 2021 - 10:43 AM (IST)

लखनऊ\नई दिल्ली: बुराई पर अच्छाई की जीत तथा रंगों और प्रेम का त्योहार होली सोमवार को देशभर में पाबंदियों के बीच मनाई जा रही है। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के मद्देनजर केंद्र सरकार तथा राज्य सरकारों ने इस साल होली मनाने को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं तथा लोगों से घरों में ही होली मनाने की अपील की है।

PunjabKesariहोली का उत्साह सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में दखने को मिलता है। विदेशों में रहने वाले भारतीय भी इस त्योहार को बड़े ही उत्साह के साथ मनाते हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन माह की पूर्णिमा के दिन होलिका दहन किया जाता है। इसके अगले दिन रंगों वाली होली खेली जाती है। पौराणिक कथाओं के अनुसार हिरण्यकशिपु ने अपनी बहन होलिका को अपने पुत्र एवं भगवान विष्णु के भक्त प्रह्लाद को आग में लेकर बैठने का आदेश दिया था। होलिका को वरदान मिला हुआ था कि वह आग में नहीं जलेगी।

PunjabKesariहिरण्यकशिपु के आदेश के मुताबिक होलिका भक्त प्रह्लाद को लेकर अग्नि में बैठी, लेकिन वह आग में जल गई और भक्त प्रह्लाद बच गए। उसी समय से फाल्गुन मास के पूर्णिमा को होलिका दहन होता है तथा उसके अगले दिन रंगों का त्योहार होली मनाई जाती है। यह पर्व राधा और कृष्ण की पवित्र प्रेम कहानी से जुड़ा हुआ है। होली के मौके पर राधा और कृष्ण की नगरी मथुरा और वृंदावन में मनमोहक नजारा देखने को मिलता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static