घर में सीलन से है परेशान तो पढ़ें ये खबर, चमत्कारी पाउडर से होगा समाधान

punjabkesari.in Saturday, Nov 05, 2022 - 03:08 PM (IST)

मेरठः घर और दुकानों पर लाखों रुपए खर्च करने के बाद भी दीवारों पर सीलन लगनी शुरू हो जाती है। जिससे की बिल्डिंग की सारी शो खराब हो जाती है और इस सीलन को ठीक करने के लिए लोगों को फिर से बहुत से पैसे खर्च करने पड़ते है। अब ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि चौधरी चरण सिंह विवि के रसायन विज्ञान विभाग में विकसित री-डिस्पर्सिबल पाउडर के जरिए बेहद कम कीमत पर सीलन से बचा जा सकेगा।

चौधरी चरण सिंह विवि ने किया चमत्कार
दरअसल चौधरी चरण सिंह विवि के रसायन विज्ञान विभाग में विकसित री-डिस्पर्सिबल पाउडर के जरिए बेहद कम कीमत पर आप दीवारों को सीलन से बचाव कर सकेंगे। बता दें कि यह पाउडर बाजार के उत्पादों से कम टॉक्सिंस एवं सस्ता होगा। साथ ही यह पाउडर आसानी से तैयार हो सकेगा और पूरी तरह से जल प्रतिरोधी भी होगा। वहीं, सहायक प्रोफेसर डॉ.नाजिया तरन्नुम एवं रिसर्च स्कॉलर पूजा द्वारा तैयार किए गए इस पाउडर विधि को पेटेंट मिल गया है।

डॉ.नाजिया ने दी पाउडर के बारे में जरूरी जानकारी
इस बारे में जानकारी देते हुए डॉ.नाजिया ने बताया कि उक्त पाउडर विभिन्न अव्ययों से तैयार किया गया है। वहीं, बाजार के उत्पादों से यह बहुत सस्ता है। जहां बाजार में जो उत्पाद हैं उनके निर्माण के लिए महंगे केटेलिस्ट और भारी धातु अव्ययों का प्रयोग होता है। साथ ही यह प्रक्रिया बहुत महंगी और लंबी होती है। डॉ.नाजिया के आगे बताया कि कैंपस में पाउडर को नई विधि से तैयार किया गया है, जिसमें महंगे केटेलिस्ट और भारी धातु अवययों के प्रयोग की जरूरत नहीं पड़ती है। इसे बहुत कम पैसों में घर पर ही तैयार किया जा सकता है। साथ ही  साथ ही इसमें विषाक्तता ना के बराबर होती है। बता दें कि यह पाउडर स्प्रे ड्राइंग प्रोसेस से तैयार हुआ है। वहीं, इस पाउडर से निर्माण उद्योग को बड़ा लाभ होगा और कुल मिलाकर यह पाउडर सस्ते में दीवारों की सीलन को सोख लेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static