अयोध्या: प्राण प्रतिष्ठा के बाद इतने श्रद्धालुओं ने किए रामलला के दर्शन नहीं होगा यकीन

punjabkesari.in Monday, Jun 24, 2024 - 09:11 AM (IST)

अयोध्या: प्राण प्रतिष्ठा के बाद से दुनियाभर से श्रद्धालु रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या आ रहे हैं। पिछले 5 महीने में इतनी तादाद में श्रद्धालु राम मंदिर के दर्शन के लिए पहुंच चुके हैं आपको यकीन ही नहीं होगा। खबरों के मुताबिक राम मंदिर में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 1.75 करोड़ से अधिक पहुंच गई है। जो इस माह के अंत तक यह संख्या दो करोड़ पार कर जाएगी। ये दावा रविवार को मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्रा ने किया। उन्होंने कहा कि उसके बाद सिर्फ दूसरे तल का निर्माण कार्य ही बाकी रहेगा। दिसंबर 2024 तक उसे भी पूरा कर लिया जाएगा। मंदिर के लोवर प्लिंथ में राम कथाओं से सजे पत्थरों को लगाए जाने का कार्य संतोषजनक मिला। कहा कि मंदिर की सुरक्षा में तैयार किए जा रहे परकोटे को मार्च 2025 तक पूरा करने के लक्ष्य को लेकर कार्य किया जा रहा है।



श्रद्धालुओं की दर्शन व्यवस्था को लेकर भी मंथन
इससे पहले मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक में पहले दिन रविवार को चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र ने ट्रस्ट सदस्य डॉ. अनिल मिश्र और कार्यदायी संस्था एलएंडटी के इंजीनियरों के साथ निर्माण स्थल का निरीक्षण किया। पहली पाली की बैठक में बरसात से कम हुई गर्मी में काम की गति बढ़ाने का निर्देश दिया। इस दौरान श्रद्धालुओं की दर्शन व्यवस्था को लेकर भी मंथन किया। दूसरी पाली में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के द्वारा संचालित होने वाले अंतरराष्ट्रीय राम कथा संग्रहालय के निर्माण कार्य को लेकर विचार विमर्श हुआ। सरयू तट स्थित संग्रहालय में रामचरितमानस सहित राम मंदिर के प्राचीन अवशेष और रखे गए अन्य धरोहर को प्रदर्शित किया जाएगा। जहां पर आने वाले पर्यटकों के लिए भी तमाम सुविधाएं तैयार की जाएगी।

PunjabKesari

संगमरमर के पत्थरों के लिए निकाला टेंडर
परिसर में निर्माणाधीन मंदिर सप्त मंदिर व राम दरबार के लिए संगमरमर के पत्थरों का उपयोग किया जाएगा। एक टेंडर निकाला गया है। इस माह के अंत तक टेंडर की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। उसके बाद यह निर्णय लिया जाएगा की मूर्तियों का निर्माण किन शिल्पकारों के द्वारा कराया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Related News

static