मंत्री रीता बहुगुणा जोशी की बढ़ी मुश्किलें, गैर जमानती वारंट जारी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 09, 2018 - 01:51 PM (IST)

लखनऊः योगी सरकार में महिला कल्याण मंत्री बहुगुणा जोशी की मुश्किलें बढ़ती दिखाई दे रही हैं। दरअसल जोशी की गिरफ्तारी के लिए गैर जमानती वारंट जारी करने का आदेश दिया गया है। 

क्या है मामला?
लखनऊ के वजीरगंज थाने में वर्ष 2010 में यह मुकदमा तब दर्ज हुआ था, जब रीता बहुगुणा जोशी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष थीं। मामले में कांग्रेस महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष मीरा सिंह के साथ रीता बहुगुणा जोशी पर आरोप है कि उन्होंने धारा 144 लागू होने के बाद शहीद पथ पर सभा की और उसके बाद भीड़ के साथ विधानसभा में कूच करने निकल पड़ीं। पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो बवाल, तोड़फोड़ व आगजनी हुई थी। 

विशेष न्यायाधीश ने की सुनवाई
मामले की सुनवाई करते हुए विशेष न्यायाधीश ने कहा कि 14 फरवरी 2011 को कोर्ट ने संज्ञान लेकर सम्मन जारी किया। उसके बाद नियत तारीख पर कई सम्मन जारी हुए। 18 अगस्त 2017 को दस हजार रुपए का जमानती वारंट जारी हुआ। 17 सितम्बर 2018 तक 12 तारीखों पर भी यही जमानती वारंट जारी हुआ लेकिन आरोपी कोर्ट में उपस्थित नहीं हुए। मुकदमें का शीघ्र निस्तारण आरोपियों के कोर्ट में उपस्थित हुए बिना संभव नहीं है इसलिए गैर जमानती वारंट जारी किया जाना उचित, युक्तियुक्त प्रासंगिक, समीचीन, विधिक व न्यायहित में होगा। 

कोर्ट ने दिए आदेश
वहीं कोर्ट ने आदेश दिए हैं कि जोशी मुकदमे के त्वरित निस्तारण में सहयोग करेंगी और न्यायिक प्रक्रिया में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न नहीं करेंगी। कोर्ट ने चेतावनी भी दी है कि इन शर्तोँ का पालन नहीं करने पर विधिसंगत कार्यवाही की जा सकेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static