जनसंख्या विस्फोट से देश पर बढ़ रहा बोझः नरेंद्र गिरी

punjabkesari.in Sunday, Jan 19, 2020 - 11:13 AM (IST)

प्रयागराजः जनसंख्या नियंत्रण पर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी ने अपना बयान दिया। या यूं कह लें कि उन्होंने मुरादाबाद में संघ की बैठक में दो बच्चे पैदा करने का कानून लाये जाने की मांग कर चुके RSS प्रमुख मोहन भागवत के बयान का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि देश में दो बच्चे ही पैदा करने वाला कानून लागू होना चाहिए।

लोगों से समर्थन व जागरूकता लाने की अपील की
नरेंद्र गिरी ने कहा कि अखाड़ा परिषद भी केंद्र सरकार से दो बच्चा पैदा करने के लिए कानून बनाने की भी मांग करता है। उन्होंने कहा कि आरएसएस प्रमुख के इस बयान का सभी साधु-संत पूरी तरह से समर्थन भी करते हैं। महंत नरेंद्र गिरी ने सभी साधु-संतों से दो बच्चों के कानून का समर्थन करने और इसको लेकर लोगों में जागरूकता लाने के लिए भी आगे आने की अपील की है। उन्होंने कहा कि लोग 13-13 बच्चे पैदा करके देश की आर्थिक स्थिति को संकट में डाल रहे हैं, क्योंकि जिस तरीके से जनसंख्या विस्फोट हो रहा है उससे देश पर बोझ बढ़ रहा है। इससे देश का विकास भी प्रभावित हो रहा है।

कई राज्यों में बन चुका है कानून
उत्तराखंड सहित कई राज्यों में दो बच्चों से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर पंचायत चुनाव लड़ने पर रोक का कानून बन चुका है। इसलिए देश में ऐसे कानून की अत्यंत आवश्यकता है, ताकि तेजी से बढ़ रही जनसंख्या पर नियंत्रण किया जा सके। महंत नरेंद्र गिरि ने कहा है कि बढ़ती जनसंख्या की वजह से कई गंभीर समस्याएं खड़ी हो रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static