दुनिया में स्टार्ट अप्स की राजधानी के तौर पर बन चुकी है भारत की पहचान, MNNIT में बोले ओम बिरला

punjabkesari.in Sunday, Apr 09, 2023 - 12:37 AM (IST)

प्रयागराज: लोकसभा अध्यक्ष (Lok Sabha Speaker) ओम बिरला (Om Birla) ने शनिवार को कहा कि आज भारत (India) आत्मनिर्भरता (Self reliance) की नई पहचान है और विश्व (World) में स्टार्ट अप्स (start ups) की राजधानी के रूप में जाना जाता है। मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (MNNIT) के 19वें दीक्षांत समारोह को सम्बोधित करते हुये बिरला ने कहा कि देश के नौजवान 21वीं सदी को भारत की सदी बनाएंगे। भारत का भविष्य उसके युवा आज तय करेंगे। अगले 25 साल में भारत दुनिया के शिखर पर तभी पहुंचेगा जब देश हर सेक्टर में आगे बढ़ें, और इस दिशा में नौजवानों को नेतृत्व करना है।
PunjabKesari
आज के युवा जॉब सीकर से और जॉब क्रियेटर बन रहे
उन्होंने कहा कि यह संस्थान प्रौद्योगिकी और नवाचार से समाज और मानवता के कल्याण के लिए समर्पित रहा है। सूचना और प्रौद्योगिकी के इस युग में भारत के युवा देश विदेश में अपने कार्य से देश और सम्पूर्ण विश्व के विकास में अपना योगदान दे रहे हैं। भारत के युवा आज नए इनोवेशन के साथ स्टार्ट अप्स शुरू कर रहे हैं तथा समाज की चुनौतियों का समाधान खोज रहे हैं। आज पूरी दुनिया वैश्विक चुनौतियों के समाधान के लिये भारत की ओर देख रही है। लोक सभा अध्यक्ष ने कहा कि आज के युवा जॉब सीकर से और जॉब क्रियेटर बन रहे हैं, जिसके कारण देश प्रगति के पथ पर अग्रसर है। भारत के युवा अपनी बौद्धिक क्षमता, कार्यकुशलता, नवाचार और संस्कारों के आधार पर पूरे विश्व में नेतृत्व दे रहे है।
PunjabKesari
आपदा, संकट के समय भारत ने विश्व को नेतृत्व दिया
बिरला ने कहा कि आपदा, संकट के समय भारत ने विश्व को नेतृत्व दिया है। वैश्विक महामारी के विरुद्ध भारत के प्रयासों की दुनिया के कई देशों ने सराहना की है। इस उपलब्धि का श्रेय भारत के ऊर्जावान युवाओं को जाता है। बिरला ने कहा कि जल वायु परिवर्तन, शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य, अंतरिक्ष, सुरक्षा, खेती, मजदूरी, जैसे विस्तृत क्षेत्रों की समस्याओं के समाधान आज के युवाओं को खोजने होंगे और इसके लिए युवाओं के बीच विज़न होना चाहिए। बदलते परिपेक्ष्य में भारत इनोवेशन और रिसर्च का केंद्र बन गया है। आज भारत आत्मनिर्भरता की नई पहचान है और विश्व में स्टार्ट अप्स की राजधानी के रूप में जाने जाना जाता है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र, विशालता, विविधता और संस्कार देश की ताकत है। अध्यात्म और संस्कृति के आधार पर विश्व को साथ लेकर चलना भारत की विशेषता है। 2047 में विकसित भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विज़न का उल्लेख करते हुए बिरला ने कहा कि अमृत काल में यह दायित्व देश के युवाओं के ऊपर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static