रामपुर में बनकर तैयार हुआ भारत का पहला अमृत सरोवर, CM योगी के प्रयासों की PM मोदी ने की तारीफ

punjabkesari.in Sunday, Apr 24, 2022 - 08:11 PM (IST)

रामपुर/लखनऊ: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर देश में 75 अमृत सरोवर बनाने की पहल को साकार करते हुए पहला अमृत सरोवर रामपुर में बनवा कर तैयार कर दिया है।       

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से रविवार को जारी बयान में दावा किया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी की परिकल्पना को साकार करते हुए राज्य सरकार ने रामपुर की ग्राम पंचायत पटवाई में देश का पहला अमृत सरोवर बनवा कर तैयार कर दिया है। गौरतलब है कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत लिए गये संकल्पों में से 75 अमृत सरोवर बनाने की योजना के कार्य को योगी सरकार युद्ध स्तर पर करा रही है। इस कड़ी में सबसे पहले रामपुर में गंदगी से पटे तालाब को कुछ ही हफ्तों में साफ करके उसका कायाकल्प किया गया है। यहां से कब्जे हटाए गये। अब यह तालाब रमणीक स्थल के रूप में ग्रामीण पर्यटन का बड़ा केन्द्र बन चुका है।       

रामपुर में 75 तालाबों का चयन अमृत सरोवर के रूप में विकसित करने के लिए किया गया है। चयनित तालाबों में विकासखंड शाहबाद के ग्राम पंचायत पटवाई के तालाब का कार्य पूरा कराया गया। अब ग्राम पंचायत सिंगन खेड़ा में सबसे अधिक 1.67 हेक्टेयर क्षेत्रफल वाले तालाब का काम भी शुरू हो चुका है। अगले 03 महीनों में कूड़े और गंदगी से पटे रहने वाला यह तालाब अमृत सरोवर के रूप में ग्रामीण पर्यटन का बड़ा केन्द्र बन जाएगा।       

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात' में रामपुर में तैयार किये गये पहले अमृत सरोवर की तारीफ करते हुए तालाब की सफाई में जुटने वाले गांव के लोगों और स्कूली बच्चों को बधाई भी दी। पीएम मोदी ने कहा कि वो दिन दूर नहीं जब आपके अपने शहर में 75 अमृत सरोवर होंगे। उन्होंने कहा कि आजादी के 75वें साल में आजादी के अमृत महोत्सव में देश जिन संकल्पों को लेकर आगे बढ़ रहा है उनमें जल संरक्षण भी एक है। अमृत महोत्सव के दौरान देश के हर जिले में 75 अमृत सरोवर बनाए जाएंगे। आप कल्पना कर सकते हैं कि कितना बड़ा अभियान है। वो दिन दूर नहीं जब आपके अपने शहर में 75 अमृत सरोवर होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static