कोरोना संकट को लेकर भारत नेपाल सीमा 31 मई तक सील

punjabkesari.in Tuesday, May 19, 2020 - 03:55 PM (IST)

गोरखपुरः खतरनाक कोरोना वायरस के संक्रमण से पूरी दुनिया जंग लड़ रही है। वहीं भारत के पड़ोसी देश नेपाल ने अपने देश में कोरोना पॉजिटिव की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए कपिलवस्तु जनपद में कर्फ्यू लगा दिया है। अकेले कपिलवस्तु में 21 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसके साथ ही नेपाल ने भारत के बढ़नी से लगने वाली अंतरराष्ट्रीय सीमा अब 31 मई तक सील कर दी है। नेपाल में अब तक 357 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसमें 36 ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। वहीं इसे एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो चुकी है।

नेपाल के स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्रालय के सह प्रवक्ता डॉ. समीर कुमार अधिकारी ने बताया कि काठमांडू से सटे सिन्धुपाल्चोक जिले की एक महिला और बांके जिला के एक युवक की मौत हो चुकी है। कपिलवस्तु के प्रमुख जिलाधिकारी दीर्घ नारयण पौडेल ने बताया कि भारत के सिद्धार्थनगर से सटे कपिलवस्तु जिले की दांग, प्यूठान, रुपन्देही की अंतरिम सीमा भी सील कर दी गई है।

नेपाल में भूकंप के बाद दूसरी सबसे बड़ी विपदा है कोरोना
कपिलवस्तु के सांसद अभिषेक प्रताप शाह ने बताया कि भूकंप के बाद नेपाल में यह दूसरी सबसे बड़ी विपदा है। इससे नेपाल को अरबों रुपये का नुकसान हुआ है। कोरोना संकट गहराने से पर्यटन उद्योग को बड़ा झटका लगा है। काठमांडू, पोखरा, चितवन, लुम्बिनी समेत नेपाल के पर्यटक  स्थल सूने पड़े हैं। बता दें कि नेपाल के सत्तर फीसद आर्थिक स्रोत का जरिया होटल और पर्यटन उद्योग है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static