यूपी: आर्थिक तंगी से जूझ रहे अनुदेशक ने किया सुसाइड, 4 महीने से नहीं मिला था मानदेय

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2019 - 01:58 PM (IST)

बांदाः सरकार द्वारा विगत 4 माह से सरकारी स्कूलों में तैनात अनुदेशकों के सामने आर्थिक तंगी का बड़ा संकट खड़ा हो गया है। जिसके चलते बांदा के बबेरू क्षेत्र के पल्हरी जूनियर विद्यालय में तैनात अनुदेशक राजेश कुमार ने आत्महत्या कर ली। जिसके बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया है।

इस बारे में परिजनों और सहकर्मियों ने बताया कि पिछले 4 महीने से अनुदेशकों का मानदेय नहीं आया है। जिसकी वजह से राजेश आर्थिक तंगी से बहुत परेशान था। साथ इस मतदान बढ़ोत्तरी को लेकर चलाए जा रहे विशेष अभियान का भी बोझ था। जिससे वह तनाव में चला गया और आत्महत्या कर ली।

बता दें कि यूपी करीब 32 हजार अनुदेशक सरकारी जूनियर स्कूलों में तैनात हैं। जिन्हें 8470 रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाता है, लेकिन पिछले 4 माह से अनुदेशकों का मानदेय नहीं आया है। जिसमें चलते इनके सामने आर्थिक तंगी का बड़ा संकट खड़ा हो गया है और इसी वजह से परेशान होकर राजेश ने अपनी जान दे दी।

अनुदेशक संघ ने राज्यपाल को डांक के माध्यम से ज्ञापन भी भेजा है और सरकार से भी मांग की है कि अनुदेशकों का वेतन समय से भेजा जाए। अनुदेशकों ने चेतावनी दी कि अगर उनका शोषण नहीं रोका गया तो वह चुनाव ड्यटी का बहिष्कार करेंगे। इस पूरे मामले में पुलिस का कहना है कि राजेश मानसिक तनाव में था, जिसके चलते उसने आत्महत्या कर ली है। फिलहाल पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद मामले की जांच शुरू कर दी ।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static