यूपी विधानसभा में उठा बरेली कॉलेज को केंद्रीय विवि का दर्जा दिलाने का मुद्दा, विधायक संजीव अग्रवाल ने कहा- केंद्रीय विवि के सभी मानक पूरे हैं

punjabkesari.in Tuesday, Feb 28, 2023 - 05:47 PM (IST)

लखनऊः बरेली कैंट से विधायक संजीव अग्रवाल ने विधानसभा में बरेली कॉलेज को केन्द्रीय विश्वविद्यालय (विवि) का दर्जा देने की मांग उठाई। कहा कि जिले का सबसे पुराना बरेली कॉलेज केन्द्रीय विद्यालय होने के सभी मानक पूरे रखता है। बरेली कॉलेज के विश्वविद्यालय बनने से विद्यार्थियों को लाभ होगा। कॉलेज के शिक्षण कार्य व इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार होगा। जिले और आसपास के लाखों छात्रों को बेहतर शिक्षा लेने का सपना पूरा हो सकेगा।

PunjabKesari
 यह भी पढ़ें-डबल मर्डर से फिर दहला अमेठी, अज्ञात बदमाशों ने चाचा-भतीजे पर सरेआम बरसाईं ताबड़तोड़ गोलियां

ब्रिटिश काल में स्थापित हुआ था बरेली कॉलेज
उन्होंने कहा कि बरेली कॉलेज ब्रिटिश काल में स्थापित हुआ था। स्वतंत्रता संग्राम से लेकर 1965 में राष्ट्रभाषा हिंदी के आंदोलन में इसके छात्रों की उल्लेखनीय भागीदारी रही। पहले यह कलकत्ता विश्वविद्यालय से संबद्ध था, फिर आगरा विश्वविद्यालय से संबद्ध हुआ। अब यह रुहेलखंड विश्वविद्यालय से संबद्ध है। 57 छात्रों से शुरू हुए इस ऐतिहासिक कॉलेज में इस समय 12 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राएं हैं। यदि इसे केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा मिलता है तो युवाओं को लाभ मिलेगा।

PunjabKesari
 यह भी पढ़ें-शाहजहांपुर में महिला ने एक साथ 4 बच्‍चों को दिया जन्‍म, प्रसव के बाद 3 की मौत...एक की हालत गंभीर

कई वर्षों से कॉलेज को विश्वविद्यालय का दर्जा दिलाने का प्रस्ताव शासन स्तर पर अटकाः अग्रवाल
कैट विधायक ने कहा कि कई वर्षों से कॉलेज को विश्वविद्यालय का दर्जा दिलाने का प्रस्ताव शासन स्तर पर अटका हुआ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री के सहयोग से कैंट विधानसभा क्षेत्र में काफी विकास कार्य कराए गए हैं। उन्होंने विश्वास जताया कि कुछ महत्वपूर्ण कार्य प्रक्रिया में हैं, वे भी जल्द पूरे होंगे। उन्होंने सुभाषनगर पुलिया पर अंडरपास, बदायूं रोड पर बस अड्डा, वीरभट्टी मलिन बस्ती में 25 बेड का अस्पताल, बरेली में एम्स की स्थापना के साथ ही मेट्रो ट्रेन संचालन को शीघ्र हरी झंडी देने की मांग भी उठाई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static