दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा जेवर! अधिकारी बोले- समय से, बजट के भीतर होगा तैयार

punjabkesari.in Thursday, Nov 10, 2022 - 06:03 PM (IST)

नोएडा: नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (एनआईए) का विकास कार्य तय समय के अनुसार चल रहा है और स्वीकृत बजट के भीतर 2024 के अंत तक इसे तैयार कर लिया जाएगा। परियोजना के एक शीर्ष अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। यह नया हवाई अड्डा दिल्ली से लगभग 75 किलोमीटर की दूरी पर उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर के जेवर क्षेत्र में बन रहा है। स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी (जेडआईएए) ने हवाई अड्डे के डिजाइन, निर्माण और 40 साल तक संचालन का ठेका हासिल किया है।

एनआईए, उत्तर प्रदेश सरकार की एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी की परियोजना है। इसकी कार्यान्वयन एजेंसी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) है। यह जेडआईएए की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी है। वाईआईएपीएल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) क्रिस्टोफ श्नेलमैन ने ग्रेटर नोएडा में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम रियायत समझौते के नियमों और शर्तों के अनुसार परियोजना को समय पर पूरा करेंगे।'' उन्होंने कहा, ‘‘हमने 5,730 करोड़ रुपये का वित्तपोषण हासिल किया है और हमें स्वीकृत बजट के भीतर हवाई अड्डे को तैयार करने की उम्मीद है।'' 

श्नेलमैन से पूछा गया था कि कोविड-19 महामारी और मुद्रास्फीति को देखते हुए क्या इस परियोजना की लागत में बढ़ोतरी होगी। परियोजना की सफलता को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में एनआईए की मुख्य संचालन अधिकारी किरण जैन ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आबादी बहुत अधिक है और इसलिए यहां एक दूसरे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की जरूरत है। उन्होंने कहा कि एनआईए के साथ काम करने के लिए एयरलाइंस, कार्गो परिचालक के साथ ही रखरखाव, मरम्मत और अन्य कार्य करने वाली कंपनियां अत्यधिक सकारात्मक हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static